हिसार की गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी में ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग कोर्स शुरु करने की योजना

हिसार : गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (गुजवि) हिसार ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग तथा इससे संबंधित कोर्स शुरु करने की योजना बना रहा है। जानकारी के अनुसार, गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और ऐरीजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए के संयुक्त तत्वावधान में इंटरनेशनल ड्यूल डिग्री बीटेक प्रोग्राम (ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग) शुरू करने की योजना पाइपलाइन में है। इस प्रोग्राम में ऐरोन्यूटिकल इंजीनियरिंग तथा एस्ट्रोन्यूटिकल इंजीनियरिंग का स्पेशलाइजेशन होगा।
इस प्रोग्राम के तहत गुजवि में अंडरग्रेजुएट ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग प्रोग्राम में विद्यार्थी सफलतापूर्वक दो साल पूरे करने के बाद एरीजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए में संबंधित क्षेत्रों में दाखिले के लिए आवेदन करेगा और अगले दो साल में विद्यार्थी को संयुक्त रूप से स्नात्तक की उपाधि प्रदान करेंगे। इंटरनेशनल रिलेशंस के डीन प्रो. विनोद छोकर ने बताया कि विश्वविद्यालय में ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग से संबंधित ड्यूल डिग्री कोर्स अगले सत्र से शुरु किए जाएंगे। यह कोर्स एविएशन, एयरक्राफ्ट, रोकेट तथा मिजाइल तकनीक में नौकरियों के लिए सुनहरे अवसर प्रदान करेगा।
गुजवि कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि हिसार में स्थापित होने वाला हवाई अड्डा गुजवि के बिल्कुल साथ है। इस हवाई अड्डे के निर्माण के बाद विश्वविद्यालय का स्तर और ऊंचा होगा तथा विश्वविद्यालय के नजदीक हवाई यात्रा की सुविधा होने के कारण विश्वविद्यालय में शोध तथा शैक्षणिक उद्देश्य से आने वाले विशेषज्ञों को अधिक सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *