लोन दिलाने के नाम पर ठगी, दो गिरफ्तार

गुरुग्राम। वाहन खरीदने के लिए लोन दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने के दो आरोपियों को सेक्टर-40 क्राइम ब्रांच की टीम ने बृहस्पतिवार को गुड़गांव गांव से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान मूल रूप से बिहार के बक्सर जिले के गांव सगरा निवासी प्रेम प्रकाश एवं दिल्ली के पश्चिम विहार निवासी राजीव ढींगरा के रूप में की गई है। दोनों के कब्जे से एक कार, 10 फर्जी आधार कार्ड, 11 मोबाइल व अन्य फर्जी दस्तावेज बरामद किए गए हैं।
पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि आरोपी किसी वाहन की एजेंसी में जाकर लोन पर नई कार लेने आए लोगों से उनका मोबाइल नंबर व पता ले लेते थे। फिर उनके पास फोन करके उन्हें सस्ते ब्याज पर एसबीआई से लोन दिलाने की बात करते थे। बाद में लोन स्वीकार होने की बात कहकर उनसे कैंसल चेक लेकर उस पर हस्ताक्षर करवा लेते थे। इसके बाद चेक को एक खास पेन से भरते थे। बाद में लाइट मशीन से भरे हुए चेक पर लिखे हुए को मिटा देते थे और फिर खुद से ही उसमें रकम भरकर बैंक से पैसे निकाल लेते थे। पैसे निकालने के दौरान आरोपी बैंक में फर्जी आइडी दिखाते थे, जो पहले से ही तैयार होती थी।
सेक्टर-5 निवासी संदीप सैनी को नई क्रेटा कार खरीदनी थी। 5 अक्तूबर को उनके पास एक युवक का फोन आया, जिसने खुद को एसबीआई का कर्मचारी बताते हुए कहा कि वह सस्ते दर पर लोन दिलवा देगा, संदीप ने वाट्सएप पर अपने सभी संबंधित दस्तावेज भेज दिए। दस्तावेज लेने के बाद 7 अक्तूबर को उसने दोबारा फोन किया और 7.5 फीसदी ब्याज दर पर 16 लाख 50 हजार रुपये का लोन स्वीकार होने की बात कही। उसने कहा कि कार लेने के लिए दो लाख 70 हजार रुपये भरने होंगे, जिसमें से 2 लाख 45 हजार रुपये का चेक एवं बाकी नकद देने होंगे। आरोपी ने 9 अक्तूबर को संदीप से 25,300 रुपये का एक चेक व एक कैंसिल चेक ले लिया।
चेक लेने के बाद दोनों यह कहते हुए चले गए कि दिल्ली के सेक्टर-20 स्थित सपरा हुंडई से कार लेनी है। 13 अक्तूबर को जब संदीप एजेंसी में पहुंचे तो पता चला कि किसी कार की बुकिंग ही नहीं हुई है। वहीं, उनके खाते से एक लाख 50 हजार रुपये कट भी गए। इसके बाद संदीप ने दोनों को फोन किया तो फोन बंद था। उन्होंने 22 अक्तूबर को पालम विहार थाने में शिकायत दी। एसीपी (क्राइम) प्रीतपाल सिंह सांगवान का कहना है कि आरोपियों से कड़ी पूछताछ की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *