मां की प्रेरणा से बना कैनविन फाउंडेशन बन गया गुरुग्राम की जरुरत !

-माता जी श्रीमती अंगूरी देवी की चौथी पुण्यतिथि पर एक आईसीयू एम्बुलेंस और ब्लड ऐप का होगा लोकार्पण
-आमजन की सेहत सुधारने को घर तक दस्तक देती हैं कैनविन टीम
-स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के उद्देश्य को पूरा करने में जुटे हैं गोयल बंधु
गुरुग्राम : कैनविन फाउंडेशन…। पांच सितारा अस्पतालों के शहर गुरुग्राम में आम आदमी के अच्छे और सस्ते उपचार का माध्यम बना है। भले ही बीमार मां श्रीमती अंगूरी देवी का जीवन ना बच पाया हो, लेकिन उनकी प्रेरणा ने ऐसा असर किया कि उनके बेटों डा. डीपी गोयल एवं नवीन गोयल ने गुरुग्राम के लोगों की सेहत की चिंता करते हुए कैनविन फाउंडेशन का गठन करके अब तक हजारों लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया है।
चार साल पूर्व 2 दिसम्बर 2019 को माता जी श्रीमती अंगूरी देवी का देहावसान हो गया था। अपनी बीमारी से लड़ते हुए, महंगे उपचार के चलते मां श्रीमती अंगूरी देवी जी ने ही अपने बेटों को प्रेरणा दी थी कि बीमारों का सस्ता इलाज हो, ऐसी कोई व्यवस्था होनी चाहिए। मां के निधन के बाद गोयल बंधुओं ने कैनविन फाउंडेशन के रूप में लोगों की सेहत सुधारने के लिए एक पौधा लगाया। गुरुग्राम में 86 से अधिक अस्पतालों, 44 से अधिक क्लीनिक और 16 से अधिक डायगनोस्टिक सेंटर तक पहुंच बनाने वाली यह संस्था (कैनविन फाउंडेशन) आज चार साल की हो गई है। इस दौर में हजारों लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं संस्था के मेहनती, अनुभवी स्टाफ के सहयोग से पहुंची हैं। गुरुग्राम में इसी साल एक जुलाई को कैनविन के संस्थापक डा. डीपी गोयल के जन्मदिन पर आरोगय रथ शुरू किया गया। इसके माध्यम से लोगों को उनके दरवाजे तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा रही हैं।
जन सेवा कार्य में एक कदम और बढ़ाते हुए स्वर्गीय माता जी श्रीमती अंगूरी देवी की चौथी पुण्यतिथि पर एक आईसीयू एम्बुलेंस और ब्लड ऐप का लोकार्पण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी महाराज, शिक्षाविद् डा. अशोक दिवाकर, सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव, आरएसएस के महानगर संघ चालक जगदीश ग्रोवर, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, सीएसआर ट्रस्ट हरियाणा के उपाध्यक्ष बोधराज सीकरी, केंद्रीय श्री सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष सुरेंद्र खुल्लर अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।
कैनविन एक एक सामाजिक-स्वास्थ्य संपर्क मंच: डा. डीपी गोयल
डा. डीपी गोयल बताते हैं कि मां श्रीमती अंगूरी देवी कैंसर से लड़ते हुए जीवन को अलविदा कह गईं थी। प्राइवेट अस्पतालों में महंगे उपचार में आम आदमी बहुत अधिक प्रभावित होता है। छोटी सी बीमारी भी पूरे परिवार को प्रभावित कर देती है। ऐसे में मां की प्रेरणा से ही एक ऐसा प्लेटफार्म बनाने का निर्णय लिया गया, जिसके माध्यम से बीमार, लाचार लोगों को अच्छी, सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा सकें। कैनविन फाउंडेशन आज ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरह से काम करता है। यह समाज की भलाई के लिए एक सामाजिक-स्वास्थ्य संपर्क मंच है। यह समुदाय और स्वास्थ्य क्षेत्र के बीच एक सेतु है, जो आपको यह जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है कि डॉक्टर किन चिकित्सीय स्थितियों का इलाज करते हैं। डा. डीपी गोयल कहते हैं कि हम कितने समर्पित हैं, इसे उजागर करने के बजाय हम काम पर अधिक फोकस करते हैं।
बेहतर स्वास्थ्य के लिए सेवा करना उद्देश्य: नवीन गोयल
कैनविन फाउंडेशन के सह-संस्थापक नवीन गोयल कहते हैं कि हमारा उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य के लिए सेवा करना है। हमारा मिशन ज्ञात या अज्ञात किसी भी समुदाय, जाति या लिंग के बीमार लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करना है। इलाज के अभाव में किसी की जान ना जाए, इसके लिए कैनविन फाउंडेशन काम करता है। उन्हें अपने ट्रस्टियों, स्टाफ टीम, स्वयंसेवकों और समन्वयकों पर गर्व है, जो हमारे मिशन के लिए दिल से समर्पित हैं। पूरी कैनविन फाउंडेशन टीम हमारे साथ ईश्वर की हाशिये पर पड़ी रचना के कल्याण के लिए काम कर रही है।
चार साल में स्थापित किए तीन पॉलीक्लिनिक
चार साल के सफर में कैनविन फाउंडेशन ने गुरुग्राम में तीन पॉलीक्लिनिक स्थापित किए हैं। इतना ही नहीं, बल्कि कई अस्पतालों और प्रयोगशालाओं से भी कैनविन का जुड़ाव है, जो बीमारों को महत्वपूर्ण छूट देते हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को गति देने के लिए सेवा अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है, जिसका कैनविन आरोग्य धाम नाम होगा। यह अस्पताल अगले तीन महीने में शुरू हो जाएगा।