देश को आजाद कराने में हिंदी पत्रकारिता का बड़ा योगदान : मुकेश वशिष्ठ

-गुरुग्राम विवि. में हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर व्याख्यान का आयोजन
-कार्यक्रम में पत्रकारिता के समक्ष उत्पन्न समस्याओं व चुनौतियों पर चर्चा की गई
गुरुग्राम : गुरुग्राम विवि. में हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया।गुरुग्राम विवि. के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा आयोजित विशेष व्याख्यान कार्यक्रम में मुकेश वशिष्ठ, मीडिया समन्वयक, मुख्यमंत्री हरियाणा ने मुख्य वक्ता के रूप में कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम का आयोजन गुरुग्राम विवि. के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार के मार्गदर्शन में कलाम कक्ष में किया गया।कार्यक्रम का शुभारम्भ माननीय अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। इस अवसर पर मीडिया अध्ययन विभाग के छात्रों एवं विवि. के शिक्षकों ने भाग लिया ।इस विचार संगोष्ठी में पत्रकारिता के समक्ष उत्पन्न समस्याओं व चुनौतियों पर चर्चा की गई।
इस अवसर पर मुख्य वक्ता मुकेश वशिष्ठ, मीडिया समन्वयक, मुख्यमंत्री हरियाणा ने बोलते हुए कहा कि 30 मई 1826 को कलकत्ता में भारत का पहला हिंदी अख़बार ‘उदन्त मार्तण्ड’ का प्रकाशन शुरू हुआ ।तब से इस दिन को हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आगे वशिष्ठ जी ने कहा कि वर्तमान समय में पत्रकारिता चुनौती भरा कार्य हो गया है। उन्होंने कहा कि निर्धारित मापदंडों को स्थापित करते हुए लोकतांत्रिक परंपराओं के अनुरूप अपनी लेखनी का सामाजिक विकास की दिशा में सदुपयोग करना ही पत्रकारिता है। आगे मुख्य वक्ता ने बोलते हुए कहा कि देश को आजाद कराने में हिंदी पत्रकारिता का बड़ा योगदान है। आजाद भारत में वर्तमान में हिंदी पत्रकारिता का बहुत अहम भूमिका है। उन्होंने कोरोना काल में पत्रकारों के कार्यों की भी सराहना की।
इस अवसर पर मीडिया अध्ययन विभाग के डीन डॉ. राकेश कुमार योगी ने कहा कि निष्पक्ष पत्रकारिता ही लोक कल्याणकारी है। आगे डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि पत्रकार समाज का आईना होता है। उसे समाज की सही दिशा देने वाली व रचनात्मक खबरों को बढ़ावा देना चाहिए। निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए शहीद होने वाले पत्रकारों गणेश शंकर विद्यार्थी, पराडकर, लाला जगत नारायण व रमेश चंद का स्मरण करते हुए कहा कि इन्होंने कभी लेखनी से समझौता नहीं किया।
गुरुग्राम विवि के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर आयोजित विशेष व्याख्यान में प्रो. प्रताप ,प्रो. नीरा वर्मा , डॉ. मीनाक्षी श्योराण ,डॉ. श्वेता चौधरी,प्रो. विक्रम और डॉ. दीपिका उपस्थित रहे।