छात्रों ने अपनी रचनात्मक सोच के आधार पर नए स्टार्टअप के लिए प्रस्तुत की अपनी व्यापार योजना

-बिज़नेस प्लान प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में विवि. के कृषि केयर एप्प समूह ने मारी बाजी
-इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देकर तैयार हो सकते है भविष्य के एंटरप्रेन्योर : दिवांशी गुप्ता
-स्टार्टअप शुरू करना है तो इनोवेटिव और क्रिएटिव बनना होगा : प्रो. दिनेश कुमार
गुरुग्राम : छात्रों में इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुरुग्राम विवि के डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स द्वारा बिज़नेस प्लान प्रेजेंटेशन के तहत “द नेक्स्ट बिग आइडिया” विषय पर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बिज़नेस प्लान प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता के तहत विवि. के 9 ग्रुप्स ने पूरे उत्साह से भाग लिया । प्रत्येक समूह में 5 विद्यार्थी रहे । जिसमें छात्रों ने अपनी क्रिएटिव सोच के आधार पर नए स्टार्टअप के लिए बिज़नेस प्लान प्रेजेंटेशन दिया।बिज़नेस प्लान प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में विवि. के कृषि केयर एप्प समूह विजेता रही । प्रतियोगिता कार्यक्रम में छात्रों को इनोवेशन, स्टार्टअप, एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में कैसे आगे बढ़ा जाये और किस तरह वे अपनी रचनात्मक विचार को रियलिटी में बदल सकते हैं इस विषय पर विस्तार से चर्चा की गई।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में ‘दा मारर्कोम एवेन्यू ’ की डायरेक्टर और ‘यूकांजी’ की संस्थापक दिवांशी गुप्ता ने भाग लिया।कार्यक्रम की अध्यक्षता गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार जी ने की । कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ।
इस अवसर पर नृत्य, नृत्यकला और शिक्षण का 16 से अधिक वर्षों का अनुभव रखने वाली कार्यक्रम की मुख्य वक्ता दिवांशी गुप्ता जी ने कहा कि हमें छात्रों में इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप की संस्कृति को विकसित करना होगा जिससे छात्र नौकरी खोजने की बजाय रोजगार क्रिएट करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए छात्रों को बताया कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए हमें कड़ी मेहनत और लगन से लगना होता है।सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। आज से 10 साल पहले मैंने सन 2012 में डांस हेल्पलाइन ‘यूकांजी’ कंपनी की शुरुआत की थी।काम करते हुए मार्ग में बहुत सी चुनौतियां आई फिर भी मैंने कभी हार नहीं मानी और निरंतर आगे बढ़ती रही।इसी का परिणाम है की आज ‘यूकांजी’ का कारोबार भारत के 243 शहरों में तथा विश्व के 34 देशों में फ़ैल चुका है।उन्होंने आगे कहा सफलता और असफलता दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।हर परिस्थिति में आपको लड़ने और खड़े होने की जरूरत है ,तभी आप टफ कॉम्पिटिशन का सामना कर आगे बढ़ पाएंगे।
इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार जी ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों के इनोवेशन और स्टार्टअप आइडिया को नई दिशा देने के लिए गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कॉमर्स डिपार्टमेंट ने आज का कार्यक्रम आयोजित किया है।जिसके लिए मैं उन्हें ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूँ। आगे कुलपति ने कॉमर्स विभाग के छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अगर आपको स्टार्ट अप शुरू करना है तो इनोवेटिव और क्रिएटिव बनना होगा। स्टार्ट अप में आइडिया का बहुत महत्व है। अगर आपका आइडिया अच्छा है और आपने उसे अच्छे से धरातल पर उतार दिया, तो सफलता तय है, उन्होंने आगे कहा कि ऐसे कार्यक्रम छात्रों को अपनी पढ़ाई के साथ अपने रचनात्मक विचार को सेट करने और उसे गति देने में मदद करते हैं।छात्रों को नए अवसर उपलब्ध कराना गुरुग्राम विवि का प्रमुख लक्ष्य है। गुरुग्राम विवि द्वारा आयोजित “द नेक्स्ट बिग आइडिया” कार्यक्रम में कुलसचिव डॉ राजीव कुमार सिंह, डॉ. अमरजीत कौर, डॉ. सीमा महलावत, पुनीत जैन, डॉ. सुमन वशिष्ठ आदि मौजूद रहे।