राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर हरियाणा की प्रथम महिला डॉ. नरेश यादव को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार !

-गुरुग्राम की डॉ. नरेश यादव कुंदन वेलफेयर सोसाइटी (KWS) के संस्थापक सदस्य भी हैं
-केडब्ल्यूएस, नवाचार तकनीकों के माध्यम से वैज्ञानिक जागरूकता और आजीविका को आगे बढ़ाने के लिए काम करता है
गुरुग्राम : हरियाणा की डॉ. नरेश यादव पहली महिला हैं जिन्हें बच्चों के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाने में उत्कृष्ट प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा प्रदान किया गया। पुरस्कार समारोह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया था जो विज्ञान भवन, दिल्ली में आयोजित हुआ।
यह कार्यक्रम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के माननीय गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया। विभिन्न क्षेत्रों के 11 पुरस्कार विजेता थे जिन्हें इस क्षेत्र में उनके अपार योगदान के लिए सराहा गया।
पुरस्कार प्राप्त करते हुए डॉ नरेश यादव ने कहा , “ माननीय मंत्री जी से मिले इस सम्मान से मैं अत्यंत प्रसन्न हूं। ग्लोबल वार्मिंग और पानी की कमी, रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लाभ और कई अन्य वैज्ञानिक गतिविधियों के बारे में बढ़ती चिंताओं के साथ, मैं 25 से अधिक वर्षों से सभी आयु समूहों के बीच वैज्ञानिक ज्ञान प्रदान करने की दिशा में काम कर रही हूं और परोक्ष रूप से सीधे 15 लाख से अधिक छात्रों और 50 लाख से अधिक छात्रों तक पहुंची हूं।”
डॉ. नरेश यादव अपने क्रिया उन्मुख कार्यक्रम और अकादमिक अध्ययन के माध्यम से समुदाय के साइंटिफिक एनवायरनमेंट और सामाजिक आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं। उनका ध्यान इंडस्ट्रियल टूर, ट्रेनिंग वर्कशॉप, विज्ञान प्रश्नोत्तरी और प्रतियोगिताओं, लाइव मॉडल, लघु नाटकों और जागरूकता अभियानों जैसे इंटरैक्टिव तरीकों का उपयोग करके छात्रों के बीच वैज्ञानिक जागरूकता बढ़ाने पर अधिक रही है।