बाजरे की खरीद सोमवार से शुरू करेगी हरियाणा सरकार : राव इंद्रजीत

-खाद की कमी को लेकर केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया से की है बात जल्द होगा सुधार
गुरुग्राम : केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि हरियाणा सरकार सोमवार से बाजरे की खरीद करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की एजेंसियों को सरकार की ओर से निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को आ रही खाद की कमी को लेकर उन्होंने केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीय से दूरभाष पर बात की है और उन्होने आश्वासन दिया है कि जल्दी हरियाणा का कोटा बढ़ाया जाएगा और किसानों को खाद उपलब्ध करवाई जाएगी। केंद्रीय मंत्री रविवार को गांव कासन मानेसर में किसानों द्वारा आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। मानेसर के आसपास स्थित गांव कासन, आलियार , ढाणा, बाससकुशला आदि गांव की ओर से करीब 400 करोड रुपए की जमीनों के सरकार द्वारा दिए गए मुआवजा वापस के नोटिस रद्द करने के बाद किसानों द्वारा यह सम्मान समारोह आयोजित किया गया था।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्हें किसानों की लगातार शिकायतें बाजरा खरीद को लेकर मिल रही है। जिसको लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ से चर्चा की है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रविवार को भी इस बारे में बात हुई तो उन्होंने फोन पर जानकारी दी कि हरियाणा सरकार की एजेंसी सोमवार से बाजरे की खरीद शुरू करेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अहीरवाल का इलाका किसान आंदोलन में शांत रहा है । इसलिए सरकार को भी चाहिए कि वह यहां के किसानों की परेशानियों को समझ कर जल्द हल निकाले।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मानेसर के आस-पास के गांव नगर निगम में आने के बाद सुविधाओं से जूझ रहे हैं इसकी शिकायतें भी लगातार उनके संज्ञान में है। उन्होंने कहा कि एचएसआईआईडीसी की ओर से अधिकृत की गई जमीनों पर बने श्मशान घाट में अन्य सुविधाओं को अधिग्रहण मुक्त करवाया जाएगा। राव ने कहा कि मानेसर के आसपास स्थित मारुति व अन्य बड़ी कंपनियों में स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है इसकी पीड़ा उन्हें है। यहां तक कि नगर निगम में डीसी रेट पर लगने वाले कर्मचारियों में भी स्थानीय लोगों को तरजीह जी नहीं मिल रही है। इस पर वे जल्दी कड़ा संज्ञान लेंगे और अधिकारियों की बैठक लेकर इस बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे। राव ने कहा कि मारुति को यहां से शिफ्ट करने की बात चल रही इस बारे में भी सरकार से बात करेंगे लेकिन उनकी कोशिश रहेगी कि हरियाणा से बिल्कुल भी शिफ्ट ना हो।
उन्होंने किसानों द्वारा किए गए सम्मान समारोह के लिए आभार जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहयोग भी किसानों की समस्याओं को हल करवाने के लिए लगातार मिला है। केंद्र सरकार के सहयोग से ही किसानों की मुआवजा संबंधी समस्याएं हल हो पाई है। सरकार के साथ वकील साथियों व जिनका भी सहयोग मिला उसका भी आभार व्यक्त करते हैं।
इस अवसर पर प्रदेश के मंत्री ओमप्रकाश यादव व पटौदी से पूर्व विधायक विमला चौधरी ने भी समारोह को संबोधित किया। समारोह की अध्यक्षता कैप्टन प्रेमपाल ने की। केंद्रीय मंत्री ने अपने सांसद कोटे से कासन की गौशाला को 11 लाख के अनुदान की घोषणा की।
इस अवसर पर पहलाद सिंह सरपंच बासकुशला ,सत्यदेव शर्मा सरपंच कासन ,गुलवीर सरपंच बांसहरिया , सावंत सिंह प्रधान गौशाला ,महेश चौहान अलियर, प्रवीण धनखड़ सरपंच ढाणा, रमेश पूर्व सरपंच कासन , समुंदर पहलवान, अवतार सिंह , श्रीकृष्ण पंडित , देवेंद्र मास्टर , लाला राम भगत, रमेश मास्टर राजेंद्र धनखड, भाजपा प्रदेश सचिव मनीष मित्तल, बलबीर मास्टर, राव अभय सिंह पूर्व चेयरमैन जिला परिषद, मनोज मोकलवास सरपंच, विरेंदर लंबरदार, जिला परिषद के वाइस चेयरमैन संजीव यादव , फारूखनगर नगर पालिका की वाइस चेयरमैन जयंती चौधरी, हेली मंडी के नगर पालिका प्रधान सुरेश यादव , हंसराज प्रोफ़ेसर , प्रोफेसर रोशन लाल यादव सहित अनेक गांव के सरपंच व जिला पार्षदव सहित गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।