ट्रांसफोर्मिंग सदर बाजार एवं राहगिरी डे का आयोजन 26 को

गुरुग्राम : 26 फरवरी को शहर का सबसे प्राचीनतम सदर बाजार पहली बार ओल्ड मार्केट स्ट्रीट ट्रायल का गवाह बनेगा। इस उद्देश्य पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के अनुभव को बढ़ाने वाले एक बुनियादी सार्वजनिक स्थान को बदलना है। बाजार के अंदर पूरी तरह से बैरीकेड किए गए 600 मीटर क्षेत्र को एक्टिविटी जोन, स्टेज जोन और प्लांटर्स के साथ समायोजित किया जाएगा।
नगर निगम की अतिरिक्त आयुक्त-4 जसप्रीत कौर ने बताया कि सडक़ को अस्थाई रूप से जगह बनाने वाले तत्वों के साथ स्थापित किया जाएगा, जो दुकानदारों और ग्राहकों के लिए एक आदर्श जन-अनुकूल बाजार पेश करेगा। सभी सडक़ उपयोगकर्ताओं के आवागमन में आसानी के लिए समानांतर बाहरी सडक़ों में वाहनों की आवाजाही को पुर्ननिर्देशित किया जाएगा। पार्किंग की व्यवस्था आसपास के खाली या अप्रयुक्त स्थानों पर बेरीकेड के माध्यम से की जाएगी। सदर बाजार और आसपास के क्षेत्रों में एक सप्ताह के परीक्षण के लिए नई परिसंचरण और पार्किंग प्रबंधन योजना का पालन किया जाएगा। दोपहिया और चार पहिया पार्किंग को निर्दिष्ट किया जाएगा, इसलिए यदि आप ड्राईविंग कर रहे हैं, जो यहां पर प्रदर्शित लेआऊट योजनाओं की जांच करना ना भूलें। ट्रायल का हिस्सा बनें और मार्केट में एक स्थाई पुरानी मार्केट स्ट्रीट बनाने में मदद करने के लिए अपना फीडबैक सांझा करें।
उन्होंने बताया कि मार्केट ट्रायल और राहगिरी डे के माध्यम से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा पब्लिक मार्केट स्पेस को फिर से जोडऩे का यह एक प्रयास है, ताकि लोगों की जरूरतों को प्राथमिकता देता है, ताकि लोग नॉन-मोटराईज आवागमन माध्यम का उपयोग करें। परीक्षण की सफलता सभी शहर उपयोगकर्ताओं और हितधारकों के सहयोग पर निर्भर करती है। उन्होंने बताया कि राहगिरी डे का आयोजन 26 फरवरी को प्रात: 10 बजे से 1 बजे तक किया जाएगा। इसके साथ ही फ्लैश मॉब, सांस्कृतिक प्रस्तुतियां, प्रदर्शनी, स्ट्रीट गेम्स और इंटरैक्टिव जोन सहित विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे इस आयोजन को सफल बनाएं तथा शारीरिक दूरी के निर्देशों का पालन करते हुए मास्क पहनें। इसके साथ ही यातायात नियमों का पालन करें। विभिन्न सरकारी व गैर-सरकारी संगठन, अनुसंधान संस्थान, स्कूल, डिजाईन फर्म, प्रतिभा समूह और स्थानीय स्वयंसेवक सदर बाजार में अपने तरह के पहले अनुभव को व्यवस्थित करने में आगे आए हैं।