मां तुझे सलाम: शहीद बेटे की बूढ़ी मां बोली “दूसरे बेटे नै भी फौज में लग्या दयो”

अलवर : इस दुनिया में मां का दर्जा और उसकी अहमियत की महानता क्या है ये एक बार फिर देखने को मिली अलवर के ईटाराणा छावनी में दक्षिण-पश्चिमी कमान की ओर से आयोजित अलंकरण समारोह में, जहाँ एक बेटे को देश पर कुर्बान करने वाली मां ने इतनी सहजता से कह दिया “मेरे दूसरे बेटे का नाम बंशी है जिनै फौज में लग्या दयो ताकि म्हारो बुढ़ापो और सुधर जावै।’
यह कहना वास्तव में सहज नहीं है उस मां के लिए जिसका एक बेटा हेमराज महज 25 साल की उम्र में और शादी के 2 साल बाद ही शहीद हो गया हो। हेमराज की बहादुरी पर शुक्रवार को अलवर के ईटाराणा छावनी में दक्षिण-पश्चिमी कमान की ओर से आयोजित अलंकरण समारोह में गैलेंट्री अवॉर्ड दिया गया।
अजमेर जिले के भदूण (रूपनगढ़) निवासी हेमराज जाट की मां दाखा देवी अवॉर्ड लेने के लिए आईं तो वहां मौजूद सभी की आंखें नम हो गईं। इस समारोह में ऐसे 15 और बहादुर अफसरों और जवानों को सेना मेडल देकर सम्मानित किया गया, जिन्होंने देश की माटी की खातिर अपनी जान की परवाह नहीं की।
जब शहीद हेमराज की मां अपने बेटे का मरणोपरांत गैलेंट्री अवॉर्ड लेने आई तो लेफ्टिनेंट जनरल अलोक क्लेर समेत दूसरे अफसर और सैनिकों की भी आंखें भर आईं। इस बूढ़ी मां का दिल इतना बड़ा है, किसी ने नहीं सोचा था कि वह कमान के सबसे बडे़ ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल से बोलेगी- ‘मेरा दूसरा बेटा बंशी है। उसे भी फौज में भर्ती करा दो।’ यह सुनकर लेफ्टिनेंट जनरल ने हेमराज की मां को पहले सैल्यूट किया। फिर उनके हाथों में अवॉर्ड दिया। मां अपने छोटे-छोटे कदमों से बेटे का अवॉर्ड लेकर आगे बढ़ी तो यह दृश्य बेहद भावुक करने वाला रहा।
समारोह के बाद लेफ्टिनेंट जनरल क्लेर दोबारा दाखा देवी से मिले। कई अन्य अफसर भी उनके साथ फोटो लेने आए। कई अफसरों की पत्नियां भी हालचाल पूछती रहीं। इस दौरान दोबारा लेफ्टिनेंट जनरल ने उनको सैल्यूट किया। बकायदा यह बोला भी कि आपको दूसरी बार सैल्यूट करने का मन कर रहा है और सैल्यूट दिया।
ग्रेनेडियर हेमराज जाट 1 सितंबर 2019 को कश्मीर के पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे। हेमराज की पोस्ट पर पाकिस्तान ने फायरिंग शुरू कर दी थी। हेमराज ने मशीनगन से दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया। दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचाया। दुश्मन पर गोलीबारी करते समय एक स्पिलंटर उनकी गर्दन पर आकर लग गया। इसके बाद इलाज के दौरान वह शहीद हो गए। उनकी इस बहादुरी के कारण उनको गैलेंट्री अवॉर्ड दिया गया।
अलंकरण समारोह में हवलदार राजीव, सिपाही गुरुदेव सिंह, मेजर दीपक कुमार, सिपाही पुष्कर, विकास कुमार द्विवेदी, नगेन्द्र उद्यगोल, अर्जुन एम, ग्रिनेडियर हेमराज जाट, मेजर दीपक कुमार को सेना मेडल वीरता पुरस्कार से नवाजा गया। इसके अलावा विशिष्ट मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, यूनिट प्रशंसा पत्र भी दिए गए।