आठ तहसीलदार व नायब तहसीलदार बहाल पर जारी रहेगी जांच !

गुरुग्राम: नियमों को ताक पर रखकर कई तहसीलों में धड़ल्ले से प्लाटों की रजिस्ट्री मामले में निलंबित किये गए आठ तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को राजस्व विभाग के वित्तायुक्त संजीव कौशल ने बहाल करने के आदेश जारी कर दिए हैं। बहाल किए गए सभी अधिकारियों को उनके मुख्यालय भी दे दिए गए हैं। बहाली के बाद भी सभी की विभागीय व आपराधिक जांच जारी रहेगी।
20 अप्रैल से 4 मई 2020 के बीच की गई रजिस्ट्रियों की आरटीआइ के माध्यम से आरटीआइ कार्यकर्ता रमेश कुमार ने जानकारी मांगी जिसमे सामने आया कि हरियाणा शहरी विकास अधिनियम की धारा 7ए में आने वाले क्षेत्रों में बिना एनओसी के रजिस्ट्री की गई। आरटीआइ के माध्यम से मिली जानकारी में सोहना तहसील में 70, बादशाहपुर उप तहसील में 30, वजीराबाद तहसील में दो, कादीपुर उप तहसील में 10, हरसरू उप तहसील में 11 रजिस्ट्री की गई थी।
अतिरिक्त उपायुक्त के अलावा मंडलायुक्त ने भी इस मामले की जांच की थी। जांच रिपोर्ट पेश किए जाने के बाद इन अधिकारियों को निलंबित किया गया था। तहसीलदार रविद्र कुमार को 16 दिसंबर को, गुरुग्राम के तहसीलदार जिवेंद्र मलिक और वजीराबाद के तहसीलदार मनीष को 28 अक्टूबर को निलंबित किया गया था। सोहना के तहसीलदार बंसीलाल, नायब तहसीलदार दलबीर सिंह दुग्गल, बादशाहपुर के नायब तहसीलदार हरिकिशन, वजीराबाद के नायब तहसीलदार जय प्रकाश गर्ग और नायब तहसीलदार देशराज कंबोज को 30 जुलाई को निलंबित किया गया था।
इन सभी नायब व तहसीलदारों को बहाल करने के साथ ही इनको अलग-अलग स्थानों पर तैनात कर दिया गया है। रविद्र सिंह को तहसीलदार भिवानी, बंसीलाल को तहसीलदार बाढड़ा, मनीष कुमार को अंबाला सिटी व जिवेंद्र मलिक को रोहतक तहसीलदार लगाया गया है। नायब तहसीलदार दलबीर सिंह दुग्गल को अंबाला में लाई माई का, जयप्रकाश गर्ग को नारायणगढ़ लेखा ब्रांच, हरिकिशन को सिरसा में लाई माई का और देशराज कंबोज को लाडवा तहसील में लगाया गया है।