राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 में एनएसएस का सात दिवसीय शिविर आरम्भ

गुरुग्राम : राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 गुरुग्राम की एनएसएस इकाइयों द्वारा आयोजित विशेष सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन हुआ। विद्यार्थियों के समग्र व्यक्तित्व विकास एवं सेवा भाव जागरण के उद्देश्य से चलाए जा रहे शिविर में विभिन्न कक्षाओं के 100 स्वयंसेवक शामिल हो रहे हैं।
प्रातः 9 बजे पंजीकरण प्रक्रिया से प्रारंभ हुए शिविर में एनएसएस गान, योगाभ्यास, श्रम साधना के पश्चात औपचारिक शुभारंभ गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार तथा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर सत्यमन्यु यादव ने किया। स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए जितेंद्र जी ने जागरूक नागरिकों की राष्ट्र निर्माण में भूमिका पर प्रकाश डाला और एन एस एस के माध्यम से व्यक्तित्व विकास के विभिन्न आयामों को आत्मसात करने का आह्वान किया।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सत्यमन्यु यादव ने वर्ष भर चलने वाले कार्यों और विशेषकर कोरोना काल में किए कार्यों के लिए एनएसएस इकाइयों की प्रशंसा की और ऐसे कार्यों में सतत संलग्न रहने का आह्वान किया। इसके पश्चात प्रतिभा प्रदर्शन सत्र में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। स्वरचित कविताओं व समकालीन विषयों पर विस्तार से अपने विचार रखे। अंतिम सत्र में एनएसएस के उद्देश्यों पर बोलते हुए कई दशकों से एनएसएस में सक्रिय रहे द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय के इतिहास विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ प्रवीण सिंह ने सच्चे स्वयंसेवक होने का अर्थ और आयाम के बारे में बताया। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ ललिता गौड़ एवं रोहित शर्मा ने बताया कि यह सात दिवसीय शिविर निस्संदेह ही विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में सहायक सिद्ध होगा। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक पूनम कपूर, डॉ मुकेश शर्मा, डॉ संदीप यादव, गीतिका, नीलम दहिया, स्वाति बंसल एवं विजयवीर उपस्थित रहे।