दिव्यांगजनों के लिए खुलेंगे ऑनलाइन न्यायालय : राजकुमार मक्कड़

पटौदी (नरेश शर्मा) : दिव्यांगजनों की समस्याओं के निदान के लिए ऑनलाइन न्यायालयों की स्थापना की जाएगी। इससे ऐसे लोगों को काफी फायदा होगा जो कही आने जाने में असर्मथ हैं। यह बात पटौदी मानस सेवा समिति के तत्वावधान में चल दिव्यांग एंव मंदबुद्धि विद्यायल में राजकुमार मक्कड़ राज्य आयुक्त दिव्यांगजन ने कही। वो यहां एक सादे कार्यक्रम में भाग लेनेे के लिए पहुंचे थे। इस अवसर पर स्थानीय लोगों द्वारा उनका स्वागत किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन समाज का हिस्सा हैं हम सब जिम्मेदारी बनती है कि उनकी सहभागिता को समाज में बढ़ावा दें। सरकार दिव्यांगजनों के कई कल्याणकारी नितियां ला रही है। उनके अनुसार सभी जिलों में दिव्यांगों के लिए कम से कम दो अस्पताल बनाने तथा रेलवे के पासों को सरकार द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा जिससे इसका सीधा फायदा दिव्यांगों को मिल सकेंगा।
इस अवसर पर खुशबु सोसयटी के निदेशक ने मांग रखी कि दिव्यांगों के लिए बस, रेल पास, प्रमाण पत्र जारी करने, संरक्षकों के प्रमाण पत्र जारी करने के अलावा सरकारी सुविधाओं को सुगम बनाया जाए। हरीश मलिक ने मांग की सरकार द्वारा ऐसे सामान को खरीदने में ज्यादा तव्वजों देनी चाहिए जो दिव्यांगों द्वारा बनाए गए हैं। फर्जी संस्थाओं पर नकेल कसनी चाहिए। गुरूग्राम से कार्यक्रम में पहुंच रूड़सेट के निदेशक संजय धींगड़ा ने कहा कि अगर दिव्यांगजनों का सही रूप से ट्रेनिंग दी जाए तो उन्हें भी आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।