प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना : जागरुकता एवं सम्मान समारोह आयोजित

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा) : महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय परिसर फर्रुखनगर में सोमवार को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत एक दिवसीय जागरुकता एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। पहली बार मां बनने वाली दर्जन भर महिलाओं का पंजीकरण करके उन्हे योजना से जोडा गया। इस अवसर पर जिला कोडीनेटर सुप्रिया, सीडीपीओ नुपुर ने फल व उपहार देकर सम्मानित भी किया।
इस मौके पर सुप्रिया ने बताया कि सरकार की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को 5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि तीन किस्तों में दी जाती है। योजना का उदेश्य आने वाला शिशु स्वस्थ रहे और परिवार में पहली बार गर्भवती हुई महिला को अच्छा स्वस्थ्य सही खानपान देने के लिए सहायता राशि दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण आवश्यक है। गर्भावस्था के पंजीकरण के समय 1000 रुपए की पहली किस्त प्रदान की जाएगी।
6 महीने की गर्भ अवस्था के बाद कम से कम एक प्रसव जांच के बाद 2000 रुपए तथा जब बच्चे का पंजीकरण हो जाता है और बच्चे का बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी और हैप्पाटीटीस-बी सहित पहला टीका चक्र होता है तो 2000 रुप की तिसरी किस्त प्रदान की जाती है।
इस मौके सुपरवाईजर सुषमा, ज्योत्सना सिंह, रेखा, लक्ष्मी, सत्यवीर यादव लिपिक, मुकेश, बब्ली, सुषमा, सुदेश, मिनाक्षी, गीता, बीना, मुकेश यादव, सुनीता, कविता आदि मौजूद थी।