खो-खो खेल में अपार संभावनाएँ : सुधांशु मित्तल

-एसजीटी यूनिवर्सिटी में ट्रेनिंग कैम्प का आयोजन
गुरुग्राम : खो-खो फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने कहा कि आज खो-खो की लोकप्रियता निरंतर बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि इस खेल में अपार संभावनाएँ हैं। श्री मित्तल एसजीटी यूनिवर्सिटी में आयोजित खो-खो के राष्ट्रीय स्तर के ट्रेनिंग कैम्प में खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने एक माह का प्रशिक्षण कैंप लगाने के लिए एसजीटी यूनिवर्सिटी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि खिलाड़ियों के लिए यहाँ उपलब्ध सभी मानक सुविधाओं की वजह से प्रशिक्षण कैंप के लिए इस यूनिवर्सिटी का चयन किया गया। खो-खो के ये खिलाड़ी ट्रेनिंग के बाद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे। इस कैंप में पूरे भारत से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके खिलाड़ी और प्रशिक्षक हिस्सा ले रहे हैं। यह कैंप 16 फरवरी तक चलेगा।
एसजीटी यूनिवर्सिटी के मैनेजिंग ट्रस्टी मनमोहन सिंह चावला ने बताया कि इस ट्रेनिंग कैम्प का एसजीटी यूनिवर्सिटी में आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य साइंटिफिक एप्रोच (वैज्ञानिक तरीके) को अपनाकर खिलाड़ियों के फिटनेस व प्रदर्शन को बेहतर बनाना है, जिससे वे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खो-खो में अपनी एक विशेष पहचान बना सकें।
भारतीय खेल प्राधिकरण के पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक (खेल शारीरिक विज्ञान) अधिकारी, मेंबर प्राइम मिनिस्टर ओलंपिक टास्क फोर्स एवं एसजीटी यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर प्रो. जी.एल. खन्ना ने बताया कि इस कैंप के दौरान खिलाड़ियो के खान-पान, लाइफ स्टाइल, फिटनेस, इंजूरी प्रिवेंशन, फिजियोथेरेपी तथा स्वाथ्य से जुड़ी गतिविधियों का पूरा ध्यान रखा गया है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी के योग विभाग द्वारा खिलाड़ियों के लिए विशेष यौगिक क्रियाएँ भी करावाई जा रही हैं जिससे उनका प्रदर्शन बेहतर हो सके। स्ट्रेस पर काबू पाने के लिए यूनिवर्सिटी का मनोविज्ञान विभाग महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह ट्रेनिंग कैम्प खिलाड़ियों के साथ-साथ एसजीटी यूनिवर्सिटी के छात्रों और शिक्षकों के लिए भी विशेष अवसर है। यहाँ इनको एक-दूसरे से काफी कुछ सीखने के अलावा स्वस्थ व सीधा संवाद स्थापित करने का भी अवसर मिला है।