मारूति विहार कालोनी को आधिकारिक तौर पर नगर निगम ने किया टेकओवर : राठी

-बीते छह माह से टेकओवर के लिए किए जा रहे थे प्रयास
गुरुग्राम : एमजी रोड स्थित मारूति विहार कालोनी को नगर निगम ने आधिकारिक तौर पर टेकओवर कर लिया है। अगले दो सप्ताह के भीतर सभी सुविधाएं नगर निगम के अधीन आ जाएंगी। यह जानकारी नगर निगम व क्षेत्रीय पार्षद आरएस राठी ने दी। बीते छह माह से निगम पार्षद द्वारा इसके टेकओवर के लिए प्रयास किया जा रहा था।
राठी ने टेकओवर को लेकर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि हाउसिंग बोर्ड की तरफ से सरस्वती विहार एवं मारूति विहार कालोनी को लगभग 61 एकड़ में विकसित किया गया था और वर्ष 1988 में हाउसिंग बोर्ड ने लगभग 23 एकड़ विकसित जमीन मारूति कर्मचारी कोपरेटिव हाउसिंग बिल्डिंग सोसायटी को एक करार के तहत दे दी। जिस पर मारूति कर्मचारी हाउसिंग कालोनी विकसित हुई लेकिन यह जमीन सरस्वती विहार कालोनी के लाइसेंस का हिस्सा थी। वर्ष 2015 में नगर निगम द्वारा सरस्वती हाउसिंग बोर्ड कालोनी को टेकओवर कर लिया गया लेकिन मारूति विहार को छोड़ दिया गया। जिसके चलते स्थानीय आरडब्ल्यू को रख-रखाव करने में काफी मुश्किले आ रही थी।
आरडब्ल्यू पदाधिकारियों ने मारूति विहार कालोनी को टेकओवर कराने की मांग स्थानीय पार्षद आरएस राठी के समक्ष रखी। राठी द्वारा बीते छह माह से इसके लिए हाउसिंग बोर्ड विभाग से लेकर नगर निगम के आयुक्त , मुख्य नगर योजनकार, मुख्य अभियंता के साथ लगातार पत्राचार एवं व्यक्तिगत तौर पर प्रयास किए जा रहे थे और दो दिन पहले ही नगर निगम आयुक्त ने आधिकारिक तौर पर मारूति विहार को टेकओवर करने के आदेश दे दिए। अगले दो सप्ताह के भीतर सभी सुविधाएं नगर निगम के अधीन आ जाएंगी और अब आगे बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर एवं सुविधाओं के लिए कोई रख-रखाव शुल्क की अदायगी नहीं करनी पड़ेगी। टयूबवैल के बिल व अन्य मीटर भी नगर निगम द्वारा जल्द ही टेकओवर कर लिए जाएंगे।
“बीते छह माह से किए जा रहे प्रयास के चलते अब मारूति विहार कालोनी नगर निगम के अधीन आ गई है। मैं इस कार्य को सिरे चढ़ाने के लिए नगर निगम आयुक्त का धन्यवाद करता हूं। अब कालोनी में अब सडक़, सीवर, पानी, ड्रेनेज, सीवर, पार्क रख-रखाव, पार्को का नवीनीकरण व अपग्रेडेशन के कार्यो को गति मिल सकेगी।”, आरएस राठी, नगर निगम पार्षद वार्ड-34