सूबेदार मेजर लक्ष्मीचंद सड़क पर हुआ राहगीरी डे का आयोजन

– गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद तथा जीएमडीए के सीईओ वीएस कुंडू सहित जीएमडीए व निगम अधिकारियों ने की शिरकत
गुरुग्राम : सेक्टर -18 स्थित सूबेदार मेजर लक्ष्मीचंद रोड पर शनिवार को राहगिरी दिवस का आयोजन किया गया। राहगिरी दिवस के साथ ओपन स्ट्रीट्स इवेंट का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में लोगों द्वारा पैदल चलने, साइकिल चलाने और सार्वजनिक स्थानों के उपयोग के लिए सड़कों के पुनर्विकास को बढ़ावा दिया गया। विभिन्न सरकारी संगठन गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी, गुरुग्राम नगर निगम और गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के साथ राहगिरी फाउंडेशन और डब्लूआरआई इंडिया और एक्टिविटी पार्टनर्स, सिटी सभा, सफेटिपिन, टीन्स ऑफ गॉड, ग्रोवर्स क्रू, फोर्टिस हॉस्पिटल्स, नगारो और होंडा द्वारा राहगीरी कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी एस कुंडू द्वारा अनाथ रोड के लिए पैदल चलने और साइकिल लेन के विकास की रणनीतियों की शुरूआत के साथ हुई। इसके बाद गुरुग्राम स्ट्रीट्स फॉर पीपल डिजाइन प्रतियोगिता के विजेताओं के लिए पुरस्कार वितरण किया गया, जिन्हें मेयर मधु आजाद द्वारा सम्मानित किया गया। लोगों की चुनौती के लिए सड़कों के हिस्से के रूप में सदर बाज़ार पैदल यात्रा और इसके पड़ोस के स्कूलों में सुरक्षित पहुंच को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चुना गया है जिसमें भाग लेने वाली टीमों, विभिन्न पृष्ठभूमि के पेशेवरों और छात्रों दोनों ने समावेशी सड़कों को प्राथमिकता देने वाले स्थायी समाधान प्रस्तुत किए। राहगिरी फाउंडेशन द्वारा एक वीडियो लॉन्च किया गया, जिसका शीर्षक था “पैदल यात्री पहले” कार्यक्रम के दौरान फ्लैश मॉब, गाने और सहभागी सत्र के साथ उपस्थित लोगों को सुरक्षित सड़कों की ओर निर्देशित किया गया। प्रस्तावित अनाथ रोड डिज़ाइन के बारे में फीडबैक प्राप्त किया गया। इस आयोजन के अंत में एक साइक्लोथॉन भी की गई, जो ट्रायल रूट पर साइकिल चलाए गए थे और अनाथ रोड के साथ स्थापित किया गया था। साइक्लोथॉन के दौरान, 100 टेललाइट्स और 350 रिफ्लेक्टर टेप को अनाथ सड़क पर आने वाले साइकिल चालकों को वितरित किया गया। सुबह साढ़े सात बजे से सुबह 10:30 बजे तक तीन घंटे की अवधि के लिए कुल 11500 पैदल यात्रियों और 750 साइकिल चालकों को देखा गया।
विशेषकर पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह सड़क जल्द ही ‘पीपल्स स्ट्रीट’ बनने जा रही है। राहगिरी दिवस का उद्देश्य शहर के अन्य स्थानों में इस तरह के सार्वजनिक संपर्क और जागरूकता अभियान आयोजित करना है। साइकिल फ़ॉर चेंज और स्ट्रीट्स फ़ॉर पीपल चैलेंज की चुनौतियों के साथ गुरुग्राम नॉन मोटराइज्ड व्हीकल यात्रियों के लिए अपने बुनियादी ढांचे को सक्रिय रूप से अपग्रेड कर रहा है। कार्यक्रम में नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त सुरेंद्र सिंह, सयुंक्त आयुक्त जितेंद्र गर्ग एवं धीरज कुमार, जीएमडीए के चीफ इंजीनियर जितेन्द्र मित्तल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।