27 साल की सेवा में जीता सबका दिल, सेवानिवृत हुए दिनेश कुमार

गुरुग्राम : सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा में लगभग 27 वर्ष से अधिक सेवा देने के बाद दिनेश कुमार आज सेवानिवृत हो गए। उनकी सेवानिवृति पर विभाग के गुरूग्राम कार्यालय में विदाई कार्यक्रम रखा गया था जिसमें दिनेश कुमार के परिजन भी विशेष रूप से पधारे थे।
श्री दिनेश कुमार ने विभाग में अपनी सेवाएं देते हुए ना केवल अपनी ड्यूटी को समर्पण भाव से किया बल्कि उन्होंने कार्यक्रमों आदि की प्रैस कवरेज के लिए की जाने वाली फोटोग्राफी का काम भी पूरी मेेहनत व लग्न के साथ किया जिससे सरकार का काफी पैसा बचा है। दिनेश कुमार का काम विभाग में हमेशा सराहनीय रहा जिसके लिए उन्हें कई बार विभाग तथा जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया गया।
सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के संयुक्त निदेशक आर एस सांगवान ने उनकी सेवाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि दिनेश कुमार ने अपनी मेहनत व लग्न से कार्य करते हुए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के दिल में अपना विशेष स्थान बनाया है। उन्होंने कहा कि दिनेश कुमार हमेशा समय के पांबद रहे और उन्होंने अपनी पूरी सर्विस के दौरान कभी शिकायत का मौका नही दिया और अपनी ड्यूटी के प्रति कत्र्तव्यनिष्ठा की मिसाल पेश की।
उन्होंने हमेशा अपने काम को पूरी जिम्मेदारी से किया जिसके लिए विभाग में हमेशा उन्हें याद किया जाएगा। उन्होंने विभाग में अपने काम से अन्य लोगों को भी प्रेरित किया है कि वे अपनी ड्यूटी से हटकर भी काम सिखने का प्रयास करें क्योंकि सीखा हुआ काम कभी व्यर्थ नही जाता। उनकी कमी विभाग में सभी अधिकारियों व कर्मचारियों विशेषकर गुरूग्राम कार्यालय को हमेशा खलेगी लेकिन हमें खुशी है कि वे अपनी सर्विस को बेदाग ढंग से पूरा करके अब परिजनों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करेंगे। उन्होंने कहा कि अब दिनेश के जीवन का दूसरा अध्याय शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए हम उन्हें अपनी शुभकामनाएं देते हैं।
पूर्व जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर एस दहिया ने इस मौके पर अपने विचार रखते हुए कहा कि दिनेश ने जिस अपनत्व भाव से विभाग में अपनी सेवाएं दी हैं वह काबिले तारीफ है। उन्होंने काम को बोझ समझकर नहीं बल्कि दिल से किया जोकि बहुत कम लोगों में देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि दिनेश ने अपने काम व व्यवहार से लोगों का दिल जीता है जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। मीडिया प्रतिनिधियों से भी दिनेश के मधुर संबंध रहे क्योंकि उन्होंने कभी किसी को निराश नही किया।
इस कार्यक्रम में कार्यालय के अन्य कर्मचारियों ने भी अपने विचार रखे और दिनेश कुमार द्वारा दी गई सेवाओं की भूरि-भूरि प्रशंसा की। सभी ने कहा कि श्री दिनेश कुमार एक अच्छे कर्मचारी के अलावा एक अच्छे इंसान भी हैं। विभाग को हमेशा उन्होंने अपना परिवार समझा और सभी के साथ मिलजुल कर रहे।