रक्तदान शिविर में 145 लोगों ने किया रक्तदान

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा) : एतिहसिक फर्रुखनगर खंड के बिरहेडा मोड पर युवा शक्ति संगठन पटौदी व रोटरी बल्ड बैंक केनवीन फांडेशन के सौजन्य से एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर 145 लोगों ने रक्तदान किया। समाजसेवी राव बाल किशन व उसके पुत्र हेमंत यादव द्वारा एक साथ रक्तदान करना चर्चा का विषय रहा। राजनीतिक, समाजसेवी और ग्रामणों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया |
इस मौके पर राव बाल किशन यादव ने कहा कि ग्रामीण आंचल में रक्तदान करने को लेकर युवाओं में स्पर्दा लगी हुई है। जो एक बहुत ही उच्छी बात है। यह इलाके का पहल रक्तदान केंद्र है जहां युवाओं में रक्तदान देने के लिए जूनन सवार है। 145 यूनिट रक्तदान करके मिशाल कायम की है। इसके लिए कैंप के आयोजक बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि युवाओं में रक्तदान को लेकर हाल के वर्षो काफी उत्साह दिख रहा है। ये युवा अनमोल जिदगी को बचाने के लिए तत्पर रहते हैं। इसलिए सरकार को चाहिए कि फर्रुखनगर क्षेत्र में किसी भी स्थान पर रक्त दान केंद्र खोले ताकि युवाओं का यह उत्साह और जगरुकता कम ना हो। इलाके में रक्तदान केंद्र खुलना किसी वरदान से कम नहीं होगा और जरुरतमंद लोग इसका लाभ उठा सकेंगे। खून के कारण हो बढ़ रही मृत्यु दर भी कम होगी। दुर्घटना ग्रस्त लोगों को जीवन दान देने में इस प्रकार के रक्त दान कैंप सहायक साबित होते है। इस रक्त दान शिविर में 30 साल की उम्र से कम युवाओं की भागीदारी रक्तदान क्रांति का रुप ले रही है। कई तो 6 से 7 बार रक्तदान कर चुके है।
सामाजिक संगठन व क्लब से जुड़कर युवा टीम रक्तदान के लिए लोगों को भी प्रेरित कर रहे हैं। युवाओं को रेगुलर ब्लड डोनर बनने के लिए भी विशेष मुहिम चलाई जा रही है। इस मौके पर उप प्रमुख संजीव राव, समाजसेवी राव हेमंत बाल किशन यादव, नपा की वाइस चेयरमैन जयंती चौधरी, पंचायत समिति के वाइस चेयरमैन सोमप्रकाश जोनियावास, मास्टर सुनील कुमार, पदम श्री यादव मुशैदपुर, पंचायत समिति सदस्य महेश यादव, सरपंच विनोद बाल्मीकि, मास्टर जीत राम यादव, धर्मेंद्र यादव, यसपाल चौहान फरीदपुर, कमला, डा. महिमा, हरिकिशन, दीपक, मोहन, केशव, जसलिम, सरिता, दुर्गा, डूंगर सिंह, संदीप आदि मौजूद थे।