कैनविन फाउंडेशन ने बेरोजगार युवाओं का भविष्य संवारने को शुरू किया रोजगार सेवा केंद्र

-डा. डीपी गोयल, नवीन गोयल ने अपने पिता जी की 17वीं पुण्यतिथि पर की शुरुआत
-इससे पहले मां अंगूरी देवी की पुण्यतिथि पर कई पॉलिक्लीनिक किए गए हैं शुरू
-अशोक विहार फेस-2 ई-ब्लॉक में चौ. धर्मवीर कटारिया टावर मेें बनाया है रोजगार सेवा केंद्र
गुरुग्राम : पहले गुरुग्राम की सेहत सुधारने को कई पॉलिक्लीनिक व आरोगय सेवा केंद्र स्थापित किया। फिर मातृ शक्ति को सशक्त बनाने के लिए कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र शुरू किया। अब बेरोजगार व अन्य युवाओं को स्किल्ड करने के लिए कैनविन रोजगार सेवा केंद्र की शुरुआत की है। बुधवार को इसकी शुरुआत पहले हवन-यज्ञ और फिर धार्मिक आयोजन सुंदरकांड पाठ के साथ की गई।
कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता बोधराज सीकरी, निवर्तमान मेयर मधु आजाद, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी गजेंद्र गुप्ता, समाजसेवी सुरेंद्र खुल्लर, पीसी जैन, राम कुमार गर्ग, राकेश तंवर, जीएन गोसाईं, एसपी अग्रवाल, पारस बक्शी, अत्तर सिंह संधू, आशा गगन गोयल, लोकेश्व श्रीजी, ललित क्रांतिकारी, बाली पंडित, हरकेश समेत समाज के अनेक मौजिज लोगों ने शिरकत की। यहां अशोक विहार फेस-2 के ई-ब्लॉक में चौ. धर्मवीर कटारिया टावर मेें कैनविन पॉलिक्लीनिक की पहली मंजिल पर रोजगार सेवा केंद्र स्थापित किया गया है। बुधवार को डा. डीपी गोयल व नवीन गोयल ने अपने पिताजी स्वर्गीय श्री जयकिशन दास गोयल की 17वीं पुण्यतिथि पर कैनविन रोजगार सेवा केंद्र की विधिवत शुरुआत की। रोजगार सेवा केंद्र के माध्यम से समाज में युवाओं का उत्थान किया जाएगा। कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल व सह-संस्थापक नवीन गोयल ने माता-पिता के आदर्शों पर चलते हुए उनकी ही याद में समाज सेवा के लिए जो कार्य शुरू किए हैं, उनसे गुरुग्राम के लाखों लोगों ने लाभ लिया है। बुधवार को सेंकड़ों लोगों ने कैनविन रोजगार सेवा केंद्र की शुरुआत के अवसर पर धार्मिक और सामाजिक आयोजन में हिस्सा लेकर स्वर्गीय श्री जयकिशन दास गोयल जी को नमन किया। साथ ही इस नई शुरुआत की सराहना की।
इस अवसर पर कैनविन फाउंडेशन के सह-संस्थापक एवं व्यापार प्रकोष्ठ भाजपा हरियाणा के संयोजक नवीन गोयल ने कहा कि अगले छह महीने में गुरुग्राम के 2000 युवाओं को रोजगार के लायक बनाकर दिलाया जाएगा। इसके लिए गुरुग्राम की बड़ी-बड़ी कंपनियों से सम्पर्क किया जा रहा है। जितने भी परिचित लोगों के उद्योग हैं, उनमें भी युवाओं को रोजगार दिलाया जाएगा। डा. डीपी गोयल ने कहा कि 25 लाख स्थानीय आबादी वाले गुरुग्राम में 350 से अधिक एमएनसी कंपनियां हैं। युवा रोजगार के लिए तरस रहे हैं। इसका बड़ा कारण है हमारे युवाओं का स्किल्ड नहीं होना। इस विषय पर गहन चिंतन करने के बाद कैनविन ने युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए कदम बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि कैनविन फाउंडेशन के माध्यम से युवा रोजगार पा सकें, इस तरह के कोर्स डिजायन किए गए हैं। सोमवार से शुक्रवार और शनिवार व रविवार को स्किल्ड कोर्स चलाए जाएंगे। सुबह 8 बजे से सायं साढ़े 5 बजे तक रोजाना डेढ़ घंटे तक कोर्स कराया जाएगा। कोर्स पूरा करके उसमें 90 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले युवाओं को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।
नवीन गोयल ने कहा कि उनका एक ही सपना है कि गुरुग्राम की तरक्की किस तरह से हो। युवाओं को स्किल्ड बनाकर उन्हें रोजगार के लायक बनाना और फिर रोजगार दिलाना उनकी प्राथमिकताओं है। इसकी शुरुआत हो गई है। उन्होंने अगले छह महीने में 2000 युवाओं को रोजगार दिलाने की बात कही। रोजगार सेवा केंद्र की शुरुआत के साथ ही 107 युवाओं को रोजगार मिल गया है। नवीन गोयल ने आईटी क्षेत्र से भावेश, अंकित और परीक्षित वत्स का भी आभार जताया, जिन्होंने अपने अनुभव को कैनविन रोजगार सेवा केंद्र में देने की पहल की है। साथ ही उन्होंने इस केंद्र के लिए 17 लैपटॉप भी दिए। नवीन गोयल ने कहा कि आईटी के इन युवाओं की गाइडेंस में यह केंद्र चलेगा।
30 घंटे के कोर्स में रोजाना डेढ़ घंटे होगी क्लास
कैनविन रोजगार सेवा केंद्र ने युवाओं का स्किल बढ़ाने के लिए एक पैकेज कोर्स तैयार किया है। इस रोजगार केंद्र में युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग, एम.एस. ऑफिस, इंटरव्यू स्किल, पर्सनल ग्रूमिंग, वर्क लाइफ बैलेंस ट्रेनिंग में प्रशिक्षण दिया जाएगा। 30 घंटे के इस कोर्स में रोजाना डेढ़ घंटे तक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। डिजिटल मार्केटिंग, स्किल पैकेज जैसे कोर्स युवाओं को स्किल्ड करेंगे। कोर्स पूरा करने वाले युवाओं को रोजगार मिल सके। कंपनियों की डिमांड के हिसाब से युवाओं को स्किल्ड किया जाएगा।