बाल दिवस पर बच्चों के लिए हुई फिल्म स्क्रीनिंग, दिखाई गई “83” और “ब्रह्मास्त्र”

-दृष्टिबाधित बच्चों ने फिल्म को आंखों से नहीं बल्कि कानों से देखा
गुरुग्राम : बाल दिवस पर प्योर हार्ट्स संस्था की ओर से जरूरतमंद और स्पेशल बच्चों के लिए फिल्म स्क्रीनिंग की गई। जिसमें “83” और “ब्रह्मास्त्र” की विशेष स्क्रीनिंग के माध्यम से बच्चों ने सोमवार को फिल्म देखी। पहले दिन यहां पर करीब 450 बच्चों ने मेगा मॉल में फिल्म अनुभव लिया। अब आने वाली 3 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय विकलांग दिवस पर दिल्ली- एनसीआर के 12 सौ से अधिक बच्चों के लिए भी फिल्म स्क्रीनिंग की जाएगी।
यहां पर दृष्टिबाधित बच्चों ने फिल्म को आंखों से नहीं बल्कि कानों से देखा। कई दृश्यों को इतनी खूबसूरती के साथ आवाज दी गई कि बच्चे भी भावुक ही गए। फिल्म के एक सीन में एक बच्चा क्रिकेट टीम के आगे तिरंगा लहराता दिखता है, इस सीन में कोई आवाज न होने के बावजूद ऑडियो डिस्क्राइब्ड करते हुए खूबसूरती के साथ बच्चों को बताया गया कि किस तरह से फिल्म में इस सीन को दर्शाया जा रहा है।
सोमवार को दिखाई गई फिल्म “83” की विशेष रूप से वॉइस ओवर नरेंद्र जोशी ने किया है ताकि दृष्टिबाधित बच्चे उनकी आवाज के माध्यम से अपनी कल्पना की उड़ान भर सकें। नरेंद्र जोशी ने बताया कि यह सवाल केवल मनोरंजन का नहीं है बल्कि बच्चों के भावनाओं का भी है। सभी के लिए मनोरंजन समान रूप से होना चाहिए, इसलिए मुझे खुशी है कि मैं इस कार्य का हिस्सा बना हूं। वही बिंज बेकरी के सौजन्य से इन बच्चों के लिए कई तरह की खाने की चीजें, जिसमें पॉपकॉर्न, पसंदीदा मिठाई, स्नैक्स भी दिए गए। प्योर हार्ट्स संस्था से दीपा जॉर्ज ने बताया कि दृष्टिबाधित बच्चों तक यह मूवी पहुंचना उनके लिए काफी अलग अनुभव रहा। बच्चों के प्यार और भरोसे की मानव श्रृंखला में एक-दूसरे का कंधा पकड़ कर देखना भी दिल को छू लेने वाला पल था।
प्योर हार्ट्स संस्था से शालू जौहर सहानी ने बताया कि मूवी में उनकी हंसी और ठहाकों ने माहौल को और यादगार बना दिया। यहां पर बस्ती में रहने वाले बच्चों को भी बुलाया गया था कि जिन्होंने बड़े उत्साह के साथ मूवी का आनंद उठाया। 14 नवंबर के बाद अब 3 दिसंबर को भी फिल्म की स्क्रीनिंग होगी। फिल्म के लिए फंड म्यूजिकल फंडरेजर सोल बीट्स के माध्यम से किया गया है। यह तीसरी बार है जब प्यार हार्ट्स द्वारा बच्चों को फिल्म का अनुभव करवाया जा रहा है। इससे पहले मुन्ना भाई लगे रहो, एमएस धोनी और शोले फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग इन बच्चों के लिए करवाई गई थी।