सरपंच बन जीएल शर्मा की पुत्रवधु संगीता ने पैतृक गांव में संभाली परिवार की सियासी विरासत

– जीत को बताया ग्रामीणों के विश्वास की जीत
– अपने प्रतिद्वंदि को 458 मतों से पराजित कर एकतरफा जीत हासिल की
गुरुग्राम : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं हरियाणा डेयरी सहकारी विकास प्रसंघ के पूर्व चेयरमैन जीएल शर्मा के पैतृक गांव राजावास में अब उनकी बड़ी पुत्रवधु संगीता शर्मा ने परिवार की राजनीतिक विरासत संभाल ली है। जीएल शर्मा के बाद उनके ज्येष्ठ पुत्र अमित शर्मा की पत्नी संगीता शर्मा गांव की सरपंच बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। जीएल शर्मा साल 2004 से 2009 तक गांव के सरपंच रहे। जीएल शर्मा का प्रदेश की सियासत में पदार्पण गांव की सियासत से ही हुआ। गांव में सरपंच बनने के बाद जीएल शर्मा ने जो अपना सियासी सफर शुरू किया, वह अभी तक जारी है। संगीता के ससुर जीएल शर्मा ने अब गांव में अपनी सियासी विरासत उन्हें सौंप दी है। 2009 के बाद गांव में सरपंच का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गया, जिस कारण शर्मा परिवार का गांव की सियासत में हस्तक्षेप या दखल भी कम ही रहा। 2022 में गांव का सरपंच पद फिर से सामान्य वर्ग के लिए होने के बाद जीएल शर्मा की पुत्रवधु संगीता शर्मा ने सरपंच पद पर चुनावी ताल ठोंकी और कुल 574 मतों में से 458 मत प्राप्त कर गांव में एक तरफा जीत हासिल की है। बता दें कि राजावास गांव के जीएल शर्मा का परिवार शुरू से ही प्रदेश की सियासत में सक्रिय रहा है। जीएल शर्मा मौजूदा समय में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। इससे पूर्व भी वह पार्टी में कई अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं। जीएल शर्मा मौजूदा समय में पार्टी की नीतियों और सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में लगे हैं। राजनीति के साथ ही उनका परिवार सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेता है। उनके बड़े बेटे अमित शर्मा और छोटे बेटे सुमित शर्मा, दोनों ही विभिन्न सामाजिक जिम्मेदारियों का आत्मियता से निर्वहन कर रहे हैं।
ग्रामीणों के भरोसे की जीत : संगीता
गांव में सरपंच पद के जरिए अपने परिवार की सियासी विरासत संभालने वाली संगीता शर्मा इस जीत को उनके परिवार पर ग्रामीणों के भरोसे की जीत कहती है। संगीता ने गांव राजवास और नूरपूर के मतदाताओं का आभार प्रकट करते हुए कहा कि दशकों से ग्रामीण उनके परिवार पर विश्वास जताते आ रहे हैं। जिस तरह उनके ससुर ने ग्रामीणों के भरोसे को कायम रखा है, वह भी उसी रास्ते पर चलकर ग्रामीणों का भरोसा टूटने नहीं देंगी। उन्होंने कहा कि उनके ससुर जीएल शर्मा ने गांव के लिए जो योजनाएं बनाई थीं, लेकिन कार्यकाल पूरा होने के कारणवश पूरी नहीं हो पाई, उन्हें वो पूरा करेंगी। ग्रामीणों की जरूरत के हिसाब से गांव का समग्र विकास होगा। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की अवधारणा पर गांव के विकास को गति देंगी।
अभूतर्पूव है ग्रामीणों का स्नेह: जीएल शर्मा
भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा ने अपनी पुत्रवधु संगीता की जीत को ग्रामीणों का अभूतपूर्व स्नेह बताया। उन्होंने कहा कि राजवास और नूरपुर के ग्रामीणों का जो अभूतपूर्व प्यार और अशीर्वाद मिला है, इसके लिए ग्रामीणों का आभार शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा‌ कि भाजपा सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का ग्रामीणों को लाभ दिलाया जाएगा। यह विकास केवल गांव तक की सीमित न रहकर पूरे गोहांड इसका साक्षी बनेगा। प्रदेश का नेतृत्व आज मनोहर लाल जैसे कुशल रातनीतिज्ञ के हाथों में हैं। प्रदेश का समग्र विकास हो रहा है। अब नई पंचायतें इस विकास को और अधिक गति प्रदान करने में सहायक बनेंगी।