मेयर, पार्षद और ठेकेदारों के साथ मिल गोलमाल कर रहे निगम अधिकारी : राजेश यादव बादशाहपुर

गुरुग्राम : सुसाशन, पारदर्शिता, ईमानदारी के दावे करने वाली भाजपा सरकार में भाजपा नेताओं जो खुद को चौकीदार के तौर पर प्रचारित करते है, उन्ही के संरक्षण में गुरुग्राम नगरनिगम के अधिकारी मेयर व पार्षद ठेकेदारों से मिलीभगत कर भारी गोलमाल कर रहे है तथा जमकर माल बना रहे है कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता राजेश यादव बादशाहपुर ने एक प्रैस वार्ता में नगरनिगम के घोटाले से जुड़े तथ्य रखते हुए भाजपा सरकार व नगरनिगम को कटघरे में खड़ा किया।
मामला बादशाहपुर गांव से खेड़की दौला वाया दरबारीपुर की 8 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण का है जो बनने से पहले ही जगह जगह सके से टूट गई है व इसमें जगह जगह गढढे हो गए हैं। राजेष यादव ने कहा कि 2017 में बादशाहपुर के तत्कालीन विधायक व मंत्री माननीय राव नरबीर सिहं ने इस सड़क को सिगांपुर की तर्ज पर बनाने की घोषणा की थी व नगरनिगम गुरुग्राम ने 24 जुलाई को 7 करोड़ 57 लाख रुपये में इसका ठेका उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ की कंपनी सिमराह बिल्डर को दिया तथा इसका निर्माण कार्य एक वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य दिया। 29 अगस्त 2017 को मंत्री जी ने इसका गाजेबाजे के साथ शिलान्यास कर दिया। राजेश ने बताया कि 8 किलोमीटर की इस एक ही सड़क का एक ही दिन में दो अलग अलग एस्टीमेट बना दिए शहरी स्थानीय निदेशालय चंडीगढ़ ने बना दिया। इस सड़क के सोहना अलवर रोड से दरबारीपुर के 5.25 किलोमीटर के हिस्से का 5 करोड़ 64 लाख का एस्टीमेट बनाया गया व ठेका दे दिया गया हैरानीे की बात़ यह है कि इस सड़क के मेन सोहना रोड़ से लेकर लगभग एक किलोमीटर का क्षेत्र बादषाहपुर गांव की 2012 में बनी डीपीआर में शामिल था तथा नगरनिगम द्वारा उसके तहत यहां काम भी कराया जा रहा था लेकिन उसी सड़क का दोबारा से ठेका सिमराह बिल्डर को दे दिया गया। राजेष ने बताया कि सड़क के निर्माण में गुणवत्ता से समझौता किया गया व ठेके की शर्त के अनुसार काम नहीं किया गया। पुरानी सड़क के उपर ही नई सड़क का निर्माण कर दिया गया जिससे सड़क का लेवल उठ गया व ठेकेदार खुदाई का पैसा हजम कर गया। राजेष ने बताया कि उस सड़क का निर्माण आरएमसी से करवाया जाना था लेकिन निगम ने ना जाने किस प्रभाव या लालच में इसके कुछ हिस्से को तारकोल का बनवा दिया जबकि नगरनिगम आमतौर पर इंटरलोकिंग टाईल या आरएससी की ही सड़क बनाता है। राजेष ने कहा कि जब 2018 में इस सड़क का निर्माण कार्य ठेकेदार द्वारा बंद कर दिया गया इस बारे में जब उन्होने नगरनिगम अधिकारियों से पूछा तो उन्होनें जवाब नहीं दिया। इसके बाद उन्होनंे आरटीआई के माध्यम से इसकी जानकारी मांगी तो निगम अधिकारियों ने दो महीने बाद जानकारी दी कि ठेकेदार ने दो साल में इसका 62 प्रतिषत कार्य किया किया है व निगम ने ठेकेदार को 4 करोड़ रुपयों का भुगतान कर दिया है। ोकिन आज तक यह सडक पूरी नहीं हुई यानि एक साल में बनने वाली सड़क का चार साल में भी आधा काम हुआ है व ठेकेदार को इसका निर्माण कार्य पूरा किए जाने के लिए बाध्य करने के बजाय नगरनिगम ने करोड़ों रुपयों का भुगतान कर दिया। अब उन्हें शक है कि निगम ने बिना काम हुए इसका पूरा भुगतान ना कर दिया हो। राजेष यादव ने कहा कि भाजपा सरकार, निगम अधिकारी व भाजपा सरकार बताए कि क्या सिगापुर में सड़कें ऐसे बनती है, । जब से भाजपा सरकार बनी है उत्तरप्रदेष की कंपनियों को गुरुग्राम में काम करने में मजा क्यों आ रहा है। क्या निगम अधिकारियों व भाजपा नेताओं के संरक्षण के बिना इतना बड़ा गोलमाल संभव है। आरएमसी से बनने वाली 8 किलोमीटर की सड़क के एक छोटे हिस्से को तारकोल से बनाने की क्या आवष्यक्ता थी। डीपीआर में 2012 से शामिल इस सड़क का दोबारा से ठेका किस आधार पर छोड़ा गया। राजेष ने कहा कि इससे पहले 2013 में बादषाहपुर गांव की डीपीआर के तहत छोड़े गए 40 करोड़ के ठेके में भी निगम अधिकारियों व ठेकेदारों ने जनप्रतिनिधियों के संरक्षण में भारी गोलमाल किया था जिसमें उनके खिलाफ बादषाहपुर थाने में धोखधड़ी व गबन का मुकदमा भी दर्ज हुआ है। लेकिन इसके बावजूद निगम अधिकारी व ठेकेदार बेखौफ होकर घपले व गबन कर रहे है।
उन्होनें कहा कि प्रदेष के स्थानीय निकाय व गृह विभाग अपने आपको गब्बर कहने वाले श्री अनिल विज के पास है। इसलिए अगर सरकार सच में ईमानदार है तो इस घोटाले के दोषियों को पकड़ा जाए व इस सड़क का निर्माण ठेके की शर्तों के अनुसार कार्य पूरा कराया जाए।
इस अवसर पर उनके साथ रामअवतार यादव, दिनेश यादव, मनोज यादव, सुनील यादव, प्रीतम यादव, सुरेश यादव, दीपक यादव मौजूद थे।
नगर निगम के घोटाले से जुड़े तथ्य !
नगरनिगम द्वारा बनाई जा रही बादषाहपुर खेड़की दौला सड़क निर्माण में गोलमाल, एक साल में काम पूरा करना था लेकिन 4 साल बाद भी पूरी नहीं बनी सड़क, घटिया निर्माण सामग्री के कारण बनते बनते ही टूट गई सड़क, जगह जगह गढढों में तब्दील इसी सड़क के साथ बिना ढाल व लेवल के डाली गई सीवर लाइनों के कारण खुले में व जोहड़ में जा रहा गन्दा पानी। जलभराव से फैल रही बीमारियां
ना निगम अधिकारी ना पार्षद व मेयर ले रहे सुध, वार्ड पार्षद इस काम की नागरिक समिति का भी सदस्य। निगम बताए कि उसने ठेकेदार को और कितना भुगतान किया। उत्तरप्रदेष के अलीगढ़ की कंपनी को दिया गया गुरुग्राम की सड़क का लगभग 7 करोड़ रुपयों का ठेका ठेकेदार ने निगम अधिकारियों व भाजपा सरकार के संरक्षण में जमकर धांधली की, ठेके में तय शर्तों की उड़ाई गई धज्जियां | ठेकेदार 4 करोड़ लेकर व काम को अधूरा छोड़कर हुआ रफुचक्कर, पार्षद के संतुष्टि पत्र से हुआ या उसके बिना हुआ भुगतान इसकी जांच हो | सड़क निर्माण की गुणवत्ता काफी खराब पूरी होने से पहले ही जगह जगह से टूटी सड़क बादषाहपुर गांव की डीपीआर में शामिल लगभग डेढ़ किलोमीटर की सड़क का भी छोड़ दिया दोबारा ठेका, दरबारीपुर गांव की अलग डीपीआर बनाकर गांव में कर दिया काम शुरु वो भी आजतक अधूरा है। 8 किलोमीटर की एक ही सड़क का एक ही दिन में दो अलग अलग एस्टीमेट बना दिए शहरी स्थानीय निदेशालय चंडीगढ़ ने सड़क का काम आज भी अधूरा, महीनों से बंद पड़ा है सड़क निर्माण का काम, लेकिन नगर निगम अधिकारी व जनप्रतिनिधि नींद में ऐसी पहली सड़क जिसको कहीं आरएमसी तो बीच में कहं तारकोल से बनाया गया है, 8 किलोमीटर की आरएमसी से बनने वाली सड़क के एक हिस्से को तारकोल से क्यों बनाया गया बादषाहपुर के तत्कालीन भाजपा विधायक व लोकनिर्माण मंत्री ने किया था इस सड़क का षिलान्यास व इस सड़क को सिंगापुर की तर्ज पर बनाने का वादा किया था, तीन महीने में पूरा करने का वादा किया था लेकिन चार साल बाद भी अधूरा निर्माण | इससे पहले 2013 में बादषाहपुर गांव की डीपीआर के तहत छोड़े गए 40 करोड़ के ठेके में भी निगम अधिकारियों व ठेकेदारों ने जनप्रतिनिधियों के संरक्षण में भारी गोलमाल किया था जिसमें उनके खिलाफ बादषाहपुर थाने में धोखधड़ी व गबन का मुकदमा भी दर्ज हुआ है। लेकिन इसके बावजूद निगम अधिकारी व ठेकेदार बेखौफ होकर घपले व गबन कर रहे। यादव ने कहा कि अब दोबारा आरटीआई से लेंगे वार्ड 25 के विकास कार्यों व भुगतान की जानकारी जिससे पता चलेगा कि वार्ड में कितना गोलमाल किया गया है।