वोट मिले बराबर, भाग्य ने बना दिया सोमप्रकाश यादव को वाइस चेयरमैन

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा ) : पंचायत समिति फर्रुखनगर के उपाध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को एसडीएम पटौदी ना. प्रदीप कुमार की देखरेख में खंड कार्यालय परिसर में उप चुनाव शांति पूर्ण तरीके से सम्मपन हुए। चुनावी प्रक्रिया में पंचायत समिति की चेयरमैन गीता यादव सहित सभी 22 सदस्यों ने हिस्सा लिया। उपाध्यक्ष पद के लिए वार्ड नंबर 2 की सविता यादव खेडा झांझरौला व वार्ड 15 से सोमप्रकाश जोनियावास ने नामांकन किया। चुनाव में दोनों पक्षों का 11-11 मत प्राप्त हुए। उसके उपरांत एसडीएम ने पंचायती राज अधिनियम के सभी समिति सदस्यों की सहमति के बाद टॉस उछाल कर या पर्ची डाल कर विजेता का निर्णय करने के बारे जानकारी दी। दोनों पक्षों ने पर्ची डालने पर सहमति दर्ज कराई। डिब्बे में से पर्ची समिति सदस्य हरद्वारी ने पर्ची निकाल कर खोली और विजेता के रुप में सोमप्रकाश यादव के नाम की घोषणा की। एसडीएम प्रदीप कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच हुए मतदान में 11-11 मत प्राप्त हुए और पर्ची द्वारा किए गए निर्णायक फैंसले के बाद सविता को 11 व पर्ची सहित सोम प्रकाश यादव को 12 मत प्राप्त हुए है। सोमप्रकाश यादव को वाइस चेयरमैन पद के लिए निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र भी मौके पर ही सौंप दिया है। चुनाव शांति पूर्ण तरीके से सम्मपन हुए है।
बतां दे कि पंचायत समिति के 22 में से 15 सदस्यों 20 फरवरी 2020 को वाइस चेयरमैन कमलेश देवी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास करके हटा दिया था। 25 सितम्बर 2020 को उप चुनाव की तिथि निधार्रित की गई थी। वाइस चेयरमैन के पद के लिए 22 समिति सदस्यों में से 3 दावेदार अंजु यादव जोडी, सोमप्रकाश यादव जोनियावास, सविता यादव खेडा झांझरौला ने अपने अपने स्तर पर तैयारी की और 25 सितम्बर को केवल सविता यादव ही अपने 11 सर्मथकों के साथ खंड कार्यालय में चुनावी प्रक्रिया में शामिल हुई। जबकि विपक्षी खेमे के दोनों दावेदारों ने चुनाव से दूरी बनाए रखी और कोरम पूरा नहीं होने के कारण चुनाव बैठक को स्थगित करके 9 अक्टूबर की तिथि तय की गई। 25 सितम्बर से 9 अक्टूबर के बीच के समय का लाभ उठा कर विपक्षी खेमा सक्रिय हो गया और दो पक्ष अंजू यादव जोडी और सोमप्रकाश के बीच आपसी समझोता हो गया और विपक्षी खेमे सदस्यों ने सोमप्रकाश यादव जोनिवास को दल का नेता चुना और सविता यादव के खेमे में सेंदमारी शुरु कर दी। सेंदमारी का खेल खेलने में वह सफल हुए और 9 अक्टूबर को सम्मपन हुए उप चुनाव में 1 सदस्यों को अपने पक्ष में करके चुनाव 11-11 मतों से बराबरी के परिणाम पर खत्म हुआ। लेकिन समिति सदस्य अपने मतों से उप प्रधान चुनने में असफल रहे तो चुनाव अधिकारी के रुप में पहुंचे एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार ने पर्ची डलवा कर चुनाव सम्मपन कराये और भाग्य के खेल में सोमप्रकाश यादव विजय घोषित कर दिए गए।
इस मौके पर बीडीपीओ अंकित चौहान, एसइपीओ सुरजीत सिंह, गगनदीप, अनिल यादव, शिव कुमार यादव, राव प्रदीप प्रधान धानावास, महासिंह यादव, अंजू यादव जोडी, राव इंद्रसिंह जोडी, शशी बाला, धर्मेंद्र कौशिक, सीमा, कमलेश पूर्व वाइस चेयरमैन, गजराज सिंह यादव, महाबीर सिंह ढ़ाणा आदि समिति सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *