हाथरस की बेटी को न्याय के लिए हरियाणा में चौतरफा प्रर्दशन

चंडीगढ़ : हाथरस में युवती के साथ गैंगरेप एवं हत्याकांड के दोषियों को गिरफ्तार कर कड़ी कार्यवाही करने की मांग को लेकर हरियाणा में चौतरफा प्रर्दशन किये गए| भिवानी के कई सामाजिक संगठन सड़क पर उतरे और पीड़ित परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद एवं एक सरकारी नौकरी देने की मांग की। इससे पहले कई सामाजिक जनसंगठनों के पदाधिकारी रविवार सुबह नेहरू पार्क में जुटे और वहां से प्रदर्शन करते हुये लघु सचिवालय पहुंचे। उन्होंने वहां पर डीसी के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भेजा। इस अवसर पर रिटायर्ड डीएसपी दाताराम, अम्बेडकर सेना के प्रदेशाध्यक्ष दलबीर उमरा ने हत्यारों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाने और जिला प्रशासन के पूर्वाग्रही व पक्षपाती अधिकारियों को नित्काल बर्खास्त करने की मांग की।

कनीना के भोजावास गांव में वाल्मिकी समाज ने प्रदर्शन किया और दरिंदों को फांसी देने की मांग की। उन्होंने सुंदरह चौक से लेकर गोमला मोड़ तक प्रदर्शन किया। बाद में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तक कैंडल मार्च निकाला। उन्होंने सरकार से महिला सुरक्षा को लेकर कठोर कानून बनाने की मांग की।
नूंह के सहजावास गांव में युवा एकता इंडिया फाउंडेशन ने विशाल कैंडल मार्च निकाला और पीड़िता को श्रद्धांजलि दी। वहीं नूंह नपा अध्यक्ष सीमा सिंगला, तावड़ू नपा अध्यक्ष मनीता अशीष गर्ग, उपाध्यक्ष कर्मसिंह उर्फ कल्लू समेत अन्य पार्षदों ने दोषियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई कर सख्त से सख्त सजा देने की मांग की।
बहादुरगढ़ में सर्व कर्मचारी संघ के आह्वान पर विभिन्न संगठनों से जुड़े ने लोगों ने रविवार को कैंडल मार्च निकाल न्याय की मांग की। कैंडल मार्च से पहले लोगों ने 2 मिनट का मौन धारण कर उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। कैंडल मार्च इंद्रा पार्क शुरू होकर रेलवे रोड होते हुए लाल चौक पर पहुंचा।
जींद के जुलाना में विभिन्न श्रम संगठनों एवं स्थानीय लोगों ने रविवार को बाजार में प्रदर्शन किया और यूपी सरकार की शवयात्रा निकाली तथा यूपी के सीएम का पुतला फूंका। इससे पहले ये लोग पुरानी अनाजमंडी में नपा पार्षद सुभाष पांचाल एवं कर्मचारी नेता ईश्वर ठाकुर की अध्यक्षत में एकत्रित हुए और रोष सभा का आयोजन किया। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि योगी सरकार ने चुनाव से पहले वायदा किया था कि महिलाओं की सुरक्षा करेंगे और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं पर जोर देंगे। आज महिलाएं एवं बेटिया अपने घर पर भी सुरक्षित नहीं हैं। हाथरस की बेटी के साथ गैंगरेप कर उसकी रीढ़ की हड्डी तोड़ने और जीभ काटने वाले लोगों को योगी सरकार बचा रही है।
गोहाना में सर्व कर्मचारी संघ ने रविवार को हाथरस की पीड़िता को इंसाफ के लिए नगरपरिषद कार्यालय से समता चौक तक कैंडल मार्च निकाला। कैंडल मार्च का संयोजन जयपाल खोखर, सुरेश यादव और राम निवास आर्य के साथ सीटू के नेता नरेश खंडेलवाल ने किया। प्रदर्शनकारियों ने रोष व्यक्त किया कि उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी आरोपियों को खुला संरक्षण दे रहे हैं। समतामूलक महिला संगठन की नेत्री आराधना शर्मा ने कहा कि जस्टिस वर्मा आयोग की सिफारिशों को तुरंत लागू किया जाना चाहिए।
हिसार में सर्व कर्मचारी संघ ने अग्रसेन चौक से नागोरी गेट तक कैंडल मार्च निकाला। संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि भाजपा सरकार के शासनकाल में महिलाओं पर अत्याचार अपने चरम पर पहुंच गये हैं। आए दिन बेटियों के साथ दुष्कर्म की घटनाएं हो जा रही हैं। संघ के नेताओं ने कहा कि हाथरस कांड निंदनीय है। इस मामले को जिस प्रकार से दबाने का प्रयास किया गया है, उसे किसी भी तरीके से न्यायसंगत नहीं ठहराया जा सकता। उन्होंने कहा कि इस कांड की सर्वोच्च न्यायालय के सिटिंग जज की निगरानी में निस्पक्ष जांच होनी चाहिए। इस अवसर पर सर्व कर्मचारी संघ के जिला सचिव नरेश गौतम, ब्लॉक प्रधान सुरेन्द्र मान, वित्त सचिव विनोद प्रभाकर, सुभाष गुर्जर, पवन कुमार, प्रभु सिंह, सुरेन्द्र सैनी, मनुज, अरुण, दीपक, रमेश आहूजा, सुभाष कौशिक, सुरेन्द्र फौजी, अलका सिवाच, भगवान दत,राजेश बागड़ी, प्रवीन कुमार आदि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *