जनता मांगे उपमंडल फर्रुखनगर : शुरू हुआ हस्ताक्षर अभियान !

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा) : उपमंडल बनाने की मुहिम को लेकर क्षेत्र में लहर सी दौड़ गई है। प्रत्येक क्षेत्रवासी हस्ताक्षर अभियान में जुट गया है। उनका कहना है कि उप मंडल उनकी केवल मांग ही नहीं अपितु इलाके का खोया हुआ सम्मान लौटाने के लिए एक आंदौलन है। इस मुहिम को मुहिम को सफल बनाने के लिए सभी अपने अपने स्तर पर कार्य कर रहे है।
बिटटू जैन, गौरव उर्फ अन्नू जैन, अरमान कौशिक, गर्ल स्कूल प्रबंधन कमेटी के चेयरमैन चंद्रभान सैनी, सब्जी मंडी आढ़ती एसोशिएसन के प्रधान कृष्ण चौहान सुल्तानपुर, प्रकाश लम्बरदार चांदनगर आदि का कहना है कि राजनीतिक उपेक्षा का ही परिणाम है कि फर्रुखनगर जैसा इतिहासिक इलाका हर क्षेत्र में पिछड गया है। सही प्रतिनिधित्व भी एक मुख्य कारण रहा है। क्षेत्र से नेताओं ने वोट तो हांसिल किए लेकन बदले में क्षेत्रवासियों को मात्र आरश्वासन ही दिए गए। इन्ही आश्वासनों के सहारे ही क्षेत्रवासी सब्र का घूंट पीकर अपना वक्त गुजार रहे है। पहले पटौदी विधान सभा का हिस्सा रहा फरुर्खनगर ब्लॉक तब भी हालत यही थी। हैरत की बात तो यह रही कि फर्रुखनगर की माटी में जन्मा एक लाल चौधरी नारायण सिंह दो बाद हरियाणा विधान सभा में पहुंचे और मंत्री भी बने लेकिन दुर्भाग्य यह रहा कि वह भी इलाके की तस्वीर नहीं बदल पाये। वर्ष 2009 में हुए नये परिसिमन ने तो फर्रुखनगर इलाके के अरमान ही ठंडे कर दिए जब उन्हें पता चला कि नई विधानसभा का नाम फर्रुखनगर न करके सरकार ने बादशाहपुर रख दिया। इलाके के लोगों के लिए वह किसी काले दिन से कम नहीं था। उन्होने बताया कि कभी 53 गांवों की पावर के साथ फर्रुखनगर की ताकत के आगे सभी नमस्तक हुआ करते थे।
फर्रुखनगर इलाके में नेताओं का ही नहीं बल्कि मुख्यमंत्री तक खुला दरबार लगा कर लोगों की शिकायतों का निपटारा करते थे। लेकिन ब्लाक की ताकत को दो विधानसभाओं में बांट कर फर्रुखनगर ब्लॉक को कहीं का नहीं छोडा है। किसी गांव अस्पताल , बिजली, पानी, का दफ्तर पटौदी, किसी गांव का फर्रुचानगर , तो किसी का ब्लॉक अलग, थाना अलग, तहसील अलग कर दी। लोग अपने कार्यों किसी कार्य के लिए पटौदी, या फर्रुखनगर के बीच चक्कर काटने पर विवश हो रहे है। उन्होंने बताया कि फर्रुखनगर को उप मंडल का दर्जा मिलने से लोगों के सभी कार्य एक ही छत के नीचे आसानी से हो सकेंगे। वह सरकार से मांग करते है कि इलाके के लोगों की अपील पर ध्यान दे और फर्रुखनगर को उप मंडल का दर्जा देकर सम्मानित किया जाये।