बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद बढ़ाईराष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील की सुरक्षा !

 फर्रुखनगर (नरेश शर्मा) : हिमाचल प्रदेश में बने पर्यटन केंद्र में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मरने की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील को एहतियात के तौर पर सुल्तानपुर झील पर सुरक्षा बढ़ा दी है। विभाग ने झील में रहने वाले स्थानीय व विदेशी पक्षियों के अलावा पर्यटकों की सुरक्षा के लिए कोरोना काल से ही झील को बंद कर दिया है।
पक्षियों पर नजर रखने के लिए वाइल्ड लाइफ विभाग के अधिकारी, वेटनरी सर्जन व गार्ड लगातार अलग- अलग झीलों में गश्त कर रहे हैं। झील के आसपास सभी मुर्गी फार्म के संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि फार्म के चारों ओर चूना डाल दें। फिलहाल किसी भी झील में बर्ड फ्लू के लक्षण किसी भी पक्षी में दिखाई नहीं दिए है उसके बावजूद भी विभागीय तौर पर पक्षियों की जांच की जा रही है।
सर्दी का मौसम आरंभ होते ही झील पर विदेशी पक्षियों का आगमन शुरू हो जाता है। फरवरी के अंत या 15 मार्च तक विदेशी पक्षी वापस लौटने लग जाते हैं। विदेशी पक्षी अपने साथ किसी प्रकार का रोग तो नहीं लेकर आए हैं, उसकी जांच के लिए पक्षियों की बीट व खून के नमूने लिए जाते हैं। हिमाचल प्रदेश की झील में पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद डॉक्टरों की टीम द्वारा मोनेटरिंग का कार्य करवाया जा रहा है। पक्षियों के बचाव के लिए पहले ही उनकी बीट पर चुना डाला गया है ताकि किसी भी स्थानीय व विदेशी पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण न फैले। इसके अलावा जमुना रेती डाली जाती है जिससे बर्ड फ्लू फैलने के लक्षण कम रहते है।झील के इर्द गिर्द सभी मुर्गी फार्म हाउस मालिकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह फार्म के चारों ओर चूना डालकर रखें।