कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच शांतिपूर्वक संपन्न हुई एचटेट की परीक्षा !

गुरुग्राम: जिले के 12 केंद्रों पर एचटेट की परीक्षा शनिवार को कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच शांतिपूर्वक संपन्न हुई। परीक्षा शुरू होने से एक से डेढ़ घंटे पूर्व ही परीक्षार्थी अपने-अपने केंद्रों पर पहुंच गए थे। कड़ाके की ठंड में उन्हें काफी देर तक बाहर ही इंतजार करना पड़ा। अंदर जाने से पहले परीक्षार्थियों के जूते-मोजे और ज्वेलरी उतरवा दी गई। परीक्षा तीन बजे आरंभ हो गई थी और साढे़ पांच बजे समाप्त हुई।
जिले में 3698 परीक्षार्थी में से 3063 एचटेट में भाग लिया। इसमें 635 छात्र अनुपस्थित रहे। इस दौरान काफी संख्या में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई थी। सभी केंद्रों के बाहर धारा 144 लगाई गई थी। अभिभावकों को परीक्षा केंद्र से काफी दूरी पर रोक दिया गया। शनिवार को कड़ी निगरानी में सभी 12 केंद्रों में परीक्षा दोपहर तीन बजे शुरू हो गई थी। इससे पहले हरियाणा बोर्ड द्वारा एक घंटे पहले केंद्र में प्रवेश करने के सख्त निर्देशों को देखते हुए विभिन्न इलाकों से परीक्षार्थी डेढ़ घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र के बाहर पहुंच गए थे, लेकिन उन्हें परीक्षा केंद्र में जाने के लिए ढाई बजे तक इंतजार करना पड़ा।
परीक्षार्थियों के प्रवेश के दौरान मुख्य गेट पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी ली गई। इसके बाद परीक्षार्थियों के प्रवेश-पत्र, पहचान पत्र की जांच की गई। कड़ी जांच के तहत परीक्षार्थियों के बेल्ट, जूते और यहां तक कि मोजे तक उतरवा दिए गए। परीक्षा केंद्र के अंदर केवल पेन, एडमिट कार्ड तथा पहचान पत्र ही ले जाने दिया गया। इसके अतिरिक्त सिंदूर, बिंदी, मंगलसूत्र छोड़कर अन्य किसी भी प्रकार की ज्वेलरी को भी उतरवाकर बाहर रखवा लिया गया। हालांकि, कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी परीक्षार्थियों ने मास्क लगाया हुआ था। परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार से ही वीडियोग्राफी शुरू करा दी गई थी।
पुरुषकर्मी द्वारा महिला परीक्षार्थियों की जांच
एचटेट के शनिवार को आयोजन में पुरुषकर्मी द्वारा महिला परीक्षार्थियों की जांच करने का मामला सामने आया है। चेकिंग के दौरान पुरुष कर्मी द्वारा महिला परीक्षार्थियों की जांच करने से उन्हें परेशानी हुई। हालांकि, परीक्षा का समय होने के कारण किसी ने कोई विरोध तो नहीं जताया लेकिन नियमों की अनदेखी कर इस तरह की जांच से परीक्षार्थियों में नाराजगी देखने को मिली। शनिवार को एचटेट की परीक्षा के लिए सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में प्रवेश द्वार पर चेकिंग की जा रही थी। इस दौरान पुरुष कर्मी महिला परीक्षार्थियों की जांच करते नजर आए। उनके जूते-मोजे उतरवाए गए। इसके साथ ही उनके जैकेट की भी जांच पुरुष कर्मी ने ही की। सबके सामने ऐसी जांच से अधिकांश महिला परीक्षार्थी असहज नजर आईं।