देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, बोले-2025 तक 25 से ज्यादा शहरों में मेट्रो चलाने का लक्ष्य !

नई दिल्ली : देश की पहली चालक रहित मेट्रो का परिचालन आज से शुरू हो गया है। दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम से बॉटेनिकल गार्डन नोएडा) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर ड्राइवरलेस ट्रेन को रवाना किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा का भी शुभारंभ किया।
पीएम मोदी बोले ‘हमारी दिल्ली तो देश की राजधानी है आज जब 21वीं सदी का भारत दुनिया में नई पहचान बना रहा है तो राजधानी में वह भव्यता दिखनी चाहिए। हमें आधुनिकता की नई पहचान देनी है। दिल्ली को आधुनिक रूप देने को अनेक प्रयास हो रहा है। दिल्ली में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ाने के लिए टैक्स में छूट दी है। अनाधिकृत कॉलोनी और झुग्गियों को मालिकाना हक दिया जा रहा है।
पीएम मोदी ने कहा कि वन नेशन, वन राशनकार्ड, से एक स्थान से दूसरे स्थान जाने वाले नागरिकों को नया राशनकार्ड बनाने के चक्करों से मुक्ति मिली है। इसी तरह नए कृषि सुधारों और e-NAM जैसी व्यवस्थाओं से वन नेशन, वन एग्रीकल्चर मार्केट की दिशा में देश आगे बढ़ रहा है।