दस साल में सबसे ठंडा रहा साइबर सिटी में संडे !

गुरुग्राम: साइबर सिटी में दस साल में रविवार सबसे ठंडा दिन रहा। रविवार को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो औसत से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। रविवार को अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत से एक डिग्री कम रहा।
शनिवार को न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा था। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी। इस दौरान तापमान तीन और चार डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। सोमवार और मंगलवार को सुबह हल्का कोहरा छाया रहेगा। वहीं, 23 दिसंबर से 25 दिसंबर का घना कोहरा रहेगा। वहीं, मौसम विभाग ने 22 दिसंबर से येलो अलर्ट जारी कर दिया है।
बढ़ती ठंड का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा है। सरकारी और निजी अस्पतालों की ओपीडी में भी इन दिनों सर्दी लगने के कारण खांसी, जुकाम व बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या 15 फीसदी तक बढ़ गई है। ठंड के कारण बच्चों और बुजुर्गों में निमोनिया की ज्यादा शिकायत आ रही है। इसके कारण उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही है, जिसकी वजह से उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराने तक की अवश्यकता पड़ रही है। सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. नवीन कुमार ने कहा कि बीते दस दिनों में ही मौसम में अचानक बढ़ी ठंडक से ओपीडी में मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। सबसे ज्यादा मरीज बुखार, छाती में ठंड की वजह से निमोनिया के लक्षण और ह्दय रोग से संबंधित भी आ रहे हैं।