हरियाणा में मंत्रिमंडल विस्तार के मद्देनजर निर्दलीय विधायकों की लंच डिप्लोमेसी !

चंडीगढ़ : हरियाणा में चल रही राजनीतिक हलचल और राज्‍य मंत्रिमंडल में विस्‍तार की चर्चाओं के बीच मनोहरलाल सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायक खास ‘डिप्‍लोमेसी’ अपना रहे हैं। इन निर्दलीय विधायकों ने गठजोड़ कर लिया है। इन विधायकों ने मुद्दा तो किसानों के आंदोलन और एसवाईएल का पानी दिलाने को बनाया, लेकिन बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की और उन्हें सरकार के साथ होने का मजबूत भरोसा दिलाया।
निर्दलीय विधायकों की इस पूरी प्रैक्टिस को मनोहर सरकार के संभावित मंत्रिमंडल विस्तार से जोड़कर देखा जा रहा है। जजपा विधायकों की नाराजगी के बीच निर्दलीय विधायक अवसर का लाभ उठाने की फिराक में हैं, लेकिन उनकी इस कूटनीति में हरियाणा के हित भी छिपे हैं।
यहाँ बता दे कि हरियाणा में सात निर्दलीय विधायक हैं, जिन्होंने भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार बनने के साथ ही मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल को बिना शर्त अपना समर्थन दे दिया था। महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने अपने बागी तेवरों के चलते सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। मुख्यमंत्री ने रानियां से निर्दलीय विधायक रणजीत चौटाला को अपनी सरकार में बिजली व जेल मंत्री बना रखा है। बाकी बचे पांच निर्दलीय विधायकों को सरकार ने विभिन्न बोर्ड एवं निगमों का चेयरमैन नियुक्त कर दिया था, ताकि वह सरकार के साथ बंधे रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *