चीन के लिए जासूसी करने वाला पत्रकार गिरफ्तार, चीनी महिला सहित दो सहयोगी भी धरे

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस फ्रीलांस पत्रकार राजीव शर्मा को गिरफ्तार कर दावा किया है कि वह सीमा पर भारतीय रणनीति और सैनिकों की तैनाती संबंधी संवेदनशील जानकारी कथित तौर पर चीन के खुफिया विभाग को दे रहा था। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एक चीनी महिला और उसके नेपाली साथी को भी जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया है।
दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ के उपायुक्त संजीव कुमार यादव ने बताया कि शर्मा कुछ भारतीय मीडिया संगठनों के साथ-साथ चीन के ग्लोबल टाइम्स अखबार के लिए भी रक्षा मामलों पर लिखता था। पुलिस बताया कि चीनी खुफिया एजेंटों ने कथित तौर पर 2016 में उससे संपर्क किया था।
शर्मा कुछ चीनी खुफिया अधिकारियों के संपर्क में भी था। उन्होंने दावा किया कि फ्रीलांस पत्रकार को गत डेढ़ साल में 40 लाख रुपये मिले। उसे प्रत्येक सूचना के बदले एक हजार अमेरिकी डॉलर (मौजूदा विनिमय दर के हिसाब से करीब 73 हजार रुपये) मिलते थे। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि केंद्रीय खुफिया एजेंसी की सूचना के आधार पर शर्मा को 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने उसके पास से रक्षा मंत्रालय के जुड़े गोपनीय दस्तावेज भी बरामद किए हैं। उन्होंने बताया कि शर्मा को फर्जी कंपनी के जरिये बड़ी राशि देने के आरोप में एक चीनी महिला और उसके नेपाली साथी को भी गिरफ्तार किया गया है।
पुलिस ने बताया, ‘पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने फ्रीलांसर पत्रकार राजीव शर्मा को चीनी खुफिया एजेंसी को संवेदनशील सूचना देने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पत्रकार को मुखौटा कंपनियों के जरिये बड़ी राशि का भुगतान करने के आरोप में एक चीनी महिला और उसके नेपाली साथी को भी गिरफ्तार किया गया है।
चीनी खुफिया एजेंसी ने पत्रकार को संवेदनशील सूचनाएं देने और बदले में बड़ी राशि लेने को कहा था। पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) संजीव कुमार यादव ने कहा‘उनके पास रक्षा से जुड़े कुछ गोपनीय दस्तावेज बरामद हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *