जिला न्यायालय में आयोजित हुई पहली ई-लोक अदालत, 513 मामलों का मौके पर निपटारा

गुरुग्राम : पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और हालसा के कार्यकारी अध्यक्ष एवम न्यायमूर्ति राजीव शर्मा के मार्गदर्शन में हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण हालसा द्वारा शुक्रवार को  पहली ई-लोक अदालत डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से आयोजित की गई। लोक अदालत में 806 मामले रखे गए थे जिनमें से 513 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया
ई-लोक अदालत शुरू करने का उद्देश्य इस महामारी की स्थिति के दौरान मुकदमों को तय करने के लिए वादकारियों के लिए ऑनलाइन मंच की सुविधा प्रदान करना था। सभी चरणों में ई-लोक अदालत की तैयारी और संचालन करते समय कोविड -19 से सुरक्षा के लिए सामाजिक दूर करने के मानदंडों का कड़ाई से पालन किया गया ।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गुरुग्राम श्री मन मोहन ढोंचक ने ई-राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए 8 पीठों का गठन किया था। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रदीप चौधरी ने ई- लोक अदालत के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसमें विभिन्न श्रेणियों से 806 मामले रखे गए थे जिनमें से 513 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया। सिस्टम अधिकारी ने सुनिश्चित किया कि प्रत्येक के न्यायालय में बेंच आईडी के द्वारा लोक अदालत को ठीक से संचालित किया जाए।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गुरुग्राम श्री मन मोहन ढोंचक और जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रदीप चौधरी ने स्वयं बेंचेज़ पर जाकर ई लोक अदालत के संचालन का दौरा किया ।
ई- लोक अदालत के सफल संचालन के लिए पैनल अधिवक्ताओं की ड्यूटी लगाई गई थी।
पैनल अधिवक्ताओं ने ई-लोक अदालत के दौरान समझौता तैयार करने में न्यायालयों और डीएलएसए की मदद की। बेंच के अनुपात में पैनल अधिवक्ताओं की प्रतिनियुक्ति की गई थी। ऐसे सभी पक्ष जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अदालत में पेश नहीं हो पा रहे हैं या जिनके पास कोई तकनीकी ज्ञान नहीं है या वे मौजूद नहीं हैं, उनकी संबंधित काउंसल / बेंच नोडल अधिकारियों द्वारा सहायता की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *