किसान आंदोलन : दिल्ली कूच कर रहे किसानों ने बढ़ाई धड़कन, सुरक्षा इंतजाम और चाक चौबंद !

नई दिल्ली : कृषि कानून के विरोध में चल रहे प्रदर्शन के बीच किसानों द्वारा आंदोलन और तेज करने के ऐलान के बाद सुरक्षा इंतजाम पहले की तुलना में और चाक चौबंद कर दी गई है। खासतौर से सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर बढ़ती जा रही भीड़ को देखते हुए सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाई जा रही है। एहतियातन वज्र वाहन और क्रेन की भी तैनाती कर दी गई है।
सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुरक्षा कर्मियों की संख्या में इजाफा किया गया है। दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों की 10 अतिरिक्त कंपनियों को उतारा गया है। फ्रंट लाइन ड्यूटी पर आरएए, उसके बाद आईटीबीपी और उसके बाद सीआरपीएफ की टुकड़ी लगाई गई है। साथ में दिल्ली पुलिस को भी तैनात किया गया है।
किसानों के आंदोलन को देखते हुए सिंघु बॉर्डर और आसपास के इलाके में सात लेयर की बैरिकेडिंग की गई है। इसमें सीमेंटेड बैरिकेटिंग भी शामिल है। सभी बैरिकेड को लोहे की जंजीरों से बांधा गया है। पुलिस ने बड़े क्रेन और वज्र वाहन की तैनाती की है। सभी लेयर की सुरक्षा कमान जवानों ने संभाल रखी है। इस दौरान असामाजिक तत्व कोई गड़बड़ी न फैलाएं, इसके लिए लगातार इंटेलिजेंस इनपुट्स लिए जा रहे हैं।
एहतियातन सिंघु, औचंदी, पियाउ मनियारी और मंगेश सीमाएं बंद की गई थीं। इसके बदले में लामपुर, सफियाबाद, सबोली और सिंघु स्कूल टोल टैक्स सीमाओं को वैकल्पिक मार्ग के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह दी गई थी।
सुरक्षा कारणों को देखते हुए टीकरी, झड़ौदा, धनसा बॉर्डर ट्रैफिक मूवमेंट को बंद किया गया था। इसके लिए हरियाणा जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग के तौर पर हरियाणा की ओर जाने वाले लोगों को झड़ौदा, दौराला, कापसहेड़ा, बदूसराय, रजोकरी एनएच-8, बिजवासन/बजघेड़ा, पालम विमार और डूंडाहेड़ा सीमाओं से जाने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *