अमेज़न सिक्योरिटी सपोर्ट सर्विस के नाम पर चल रहे फर्जी कॉल सैन्टर का पर्दाफाश

-अमेरिकी मूल को लोगों के साथ ठगी, 2 मोबाईल फोन बरामद
गुरुग्राम : गुरुग्राम में अवैध रूप से कॉल सेंटर्स चलाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने वालों पर कड़ी नजर रखते हुए उनके खिलाफ तत्परता से कार्यवाही करने के लिए के.के.राव, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम उचित आदेश व दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। करण गोयल, सहायक पुलिस आयुक्त DLF, गुरुग्राम ने इसी कड़ी में कार्यवाही की गई व इनकी देखरेख में आज दिनाँक 09.11.2020 को एक और फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया।
विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से एक सूचना प्लॉट नं.-210-ए सैक्टर-45, गुरुग्राम के बैसेमेंट में SQUAD COMPANY द्वारा अवैध तरीके से कॉल सैंटर चला कर अमेरिका के लोगों को AMAZON SECURITY SUPPORT सर्विस देने के नाम पर धोखाधडी करके ठगने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।
इस सूचना पर थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए इस सूचना की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी व कानून की सभी औपचारिकताओ को पूरा करते हुए एक पुलिस रेङिग टीम गठित की व रेङिंग टीम के सभी सदस्यों को सूचना के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया व बतलाया गया।
प्राप्त सूचना पर तत्परता से आगामी कार्यवाही करते हुए गठित की गई पुलिस टीम प्लॉट नं.-210-ए सैक्टर-45, गुरुग्राम के बैसेमेंट में पहूंची तो पाया प्लॉट के बेसंमेंट में 13 लडके अग्रेजी भाषा में हेडफोन लगाकर बात कर रहे थे तथा सभी के सामने कम्पयूटर सिस्टम रखे हुए थे। जिनकी पुलिस टीम द्वारा फोटो व विडियों किए गए। उस स्थान पर हाजिर टीम लीडर/मालिक से कॉल सेंटर चलाने के बारे में पूछा तो उसने बतलाया कि वह अपने साथी पार्टनर के साथ इस कॉल सैन्टर को चलाता है और इसका साथी संचालक अपने किराए के मकान पर गया हुआ है। उसी समय पुलिस टीम द्वारा दूसरे साथी पार्टनर को उसके किराए के मकान सैक्टर-45, गुरुग्राम से काबू करके कॉल सैन्टर पर लाया गया। कॉल सैन्टर के दोनों पार्टनरों से जब कॉल सैन्टर से सम्बन्धित जरूरी कागजात, कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, DOT लाईसेंस, Mode of Payment आदि जानकारी मांगी तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और ना ही कोई कागजात पेश किए।
पुलिस टीम द्वारा उक्त स्थान पर हाजिर टीम लीडल/मालिक/संचालक व उसके साथी पार्टनर का नाम पूछा तो उन्होनें अपना नाम व पता निम्नलिखित बतलायाः-
1. प्रवीण कुमार पुत्र अमृत लाल निवासी गाँव गुर्जर माजरी, थाना बावल, जिला रेवाङी, उम्र 32 वर्ष, शिक्षा 12वीं।
2. मनीष कुमार पुत्र मंटेश यादव निवासी गाँव नचाब, थाना मुरार, जिला बक्सर, बिहार हाल निवासी मकान नं. 1892, सैक्टर-45, गुरुग्राम, उम्र 32 वर्ष, शिक्षा बी.एस.सी.।
उपरोक्त आरोपियों द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाए जाने पर इनके खिलाफ थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम में सम्बन्धित अधिनियमों की सम्बन्धित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया व दोनों आरोपियों को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया। आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि इन्होने SQUAD नाम से अपनी कंपनी रजिस्टर कराई हुई है। इस जगह Plot No. 210 – A , Sector 45 , Gurugram को इन्होनें किराए पर लिया हुआ है तथा इस कॉल सैंटर को ये जनवरी-2020 से चला रहे है। ये इस कॉल सैन्टर पर अमेरिका के लोगों को Amazon Security Support सर्विस देने के नाम पर उनसे ठगी करते हैं। ये कॉलिंग टीम के लिए कॉल जेनरेट करवाकर अमेरिका के लोगों से Amazon Security Support देने के बदले में धोखाधडी से E – Gift Card खरीदवाकर उनके नंबर ले लेते हैं तथा बाद में उन्हें ब्लॉकर से Redeem करवाकर राशि प्राप्त कर लेते हैं। ये बिना किसी अनुमति तथा कागजों के अवैध रुप से कॉल सेंटर चलाकर Amazon Security Support सर्विस के नाम पर ठगी करते है।
आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में यह भी बताया कि 01 साल पहले ये दोनों दिल्ली व गुरुग्राम में कॉल सैन्टरों पर नौकरी कर चुके है और कॉल सैन्टर्स में नौकरी करने के दौरान ही इन्हें अपना कॉल सैन्टर खोलकर अधिक रुपए कमाने का आईडिया आया और इन्होनें जनवरी 2020 में फर्जी कॉल सैन्टर खोला, तब से ये अमेरिकी लोगों को टारगेट करके उनके साथ ठगी कर रहे है। आरोपियों द्वारा उपरोक्त अभियोग की वारदात को अन्जाम देने में प्रयोग किए जा रहे 02 मोबाईल फोन भी पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद किए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *