दोस्ती का फर्ज निभा रेवाड़ी के डीएसपी मोहम्मद जमाल ने कायम की मिसाल !

-अपने दोस्त स्वर्गीय पं.सुरेश अत्री की बेटी की शादी की, कन्यादान कर निभाया पिता का फर्ज
रेवाड़ी : दोस्ती का फर्ज निभाने के लिए हर व्यक्ति प्रयास करता है, लेकिन शहर डीएसपी मोहम्मद जमाल ने इस फर्ज को निभाने में एक बड़ी मिसाल कायम की है। डीएसपी ने अपने एक बेटी के सिर से साया उठने के बाद मित्रता को निभाने के लिए एक पिता की तरह फर्ज निभाते हुए शादी संपन्न कराई है। रविवार को बेटी दांपत्य जीवन में बंध गई और उस समय मंडप में जिम्मेदारी को निभाते हुए बेटी के परिवार के साथ ही डीएसपी मोहम्मद जमाल ने भी कन्यादान से लेकर विदाई की परंपरा को निभाया।
मूल रूप से जिला नूंह निवासी एवं इस समय शहर डीएसपी के पद पर कार्यरत मोहम्मद जमाल वर्ष 2002 में रामपुरा थाना में बतौर प्रभारी थे। उस उनकी मुलाकात रामपुरा निवासी पं.सुरेश अत्री से हुई थी। इसके बाद दोनों में गहरी दोस्ती हो गई और फिर वैवाहिक कार्यक्रमों से लेकर हर सुख-दुख में उनके साथी बन गए। पं. सुरेश अत्री की दो बेटियां है और एक बेटा है। बेटे की उम्र अभी 16 साल के लगभग है। बड़ी बेटी ज्योति है जिनकी उम्र 22 साल है। दो साल पहले सुरेश अत्री को कैंसर की बीमारी के लक्षण प्रकट हुए तो उन्होंने चेकअप कराया तो पता चला कि उन्हें थर्ड स्टेज का कैंसर है।
इस बात का पता चलते ही उस समय डीएसपी रोहतक मुख्यालय का पदभार संभाल रहे मोहम्मद जमाल ने उन्हें अपने घर बुला लिया। यहां पर रोहतक पीजीआईएमएस के साथ दिल्ली एम्स में भी इलाज कराया। चूंकि कैंसर थर्ड स्टेज का था इसलिए उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। पिछले वर्ष उनका निधन हो गया। निधन होने के बाद डीएसपी पर भी मित्रता का फर्ज निभाने का समय आया तो परिवार के साथ हर सुख-दुख में खड़े नजर आए।
पिता के निधन के बाद उनकी बेटी ज्योति ने भी मेहनत करते कॉमर्स की पढ़ाई की और उसके एक निजी बैंक में नौकरी करने लग गई। इसी बीच उनका रिश्ता तय करने की बात आई तो भी परिवार के साथ डीएसपी जमाल जिम्मेदारी निभाने पहुंचे। अब परिवार ने 6 दिसंबर को शादी की तिथि तय कर दी जिसके बाद परिवार के लिए हर इंतजाम की जिम्मेदारी निभाने में उनकी भूमिका रही। उन्होंने भी इस दोस्ती के फर्ज को बखूबी निभाते हुए न केवल बेटी की शादी के लिए अवकाश लेकर सभी व्यवस्थाएं की अपितु लग्न समारोह से लेकर गौरवा, कन्यादान एवं विदाई की रस्म को एक पिता की तरह निभाया।
डीएसपी मोहम्मद जमाल ने बताया कि पं.सुरेश अत्री उनके बेहद करीबी मित्र थे और उनके निधन के बाद से मेरे लिए सबसे बड़ा धर्म है कि इस फर्ज को निभाऊं। यूं तो पुलिस महकमा से जुड़े लोगों से हर कोई दोस्ती करना चाहता है लेकिन मेरे वह बड़े अजीज थे। यही मेरा दायित्व था कि परिवार की हर सुख-दुख में सहभागी बनूं और बेटी के हाथ पीले करने का फर्ज मेरा सबसे बड़ा सौभाग्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *