किसान आंदोलन : कल भारत बंद, विपक्षी दलों का समर्थन

नई दिल्ली : नये कृषि कानूनों को लेकर पांचवें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रहने के बाद केंद्र सरकार की नजर अब किसानों के 8 दिसंबर के ‘भारत बंद’ पर है। कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने इसे समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। इधर, सरकार 9 दिसंबर की बैठक की तैयारी में जुटी है। हालांकि, सरकार को खुफिया सूचना मिल रही है कि किसान नेता अगली बातचीत का बायकाट करने पर भी विचार कर रहे हैं, लेकिन सरकार ने आंदोलनरत किसानों से बातचीत और कानूनों में संशोधन समेत विकल्प खुले रखे हैं। यदि किसान संगठनों से बातचीत सफल हो जाती है तो सरकार इन कृषि कानूनों में संशोधन के लिए संसद का सत्र शीघ्र बुलाने पर विचार कर सकती है।
बहरहाल, किसान संगठनों को विपक्षी दलों का लगातार समर्थन मिल रहा है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने रविवार को पार्टी की ओर से किसानों के भारत बंद का समर्थन करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उस दिन जिला और प्रदेश पार्टी कार्यालयों पर मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) से लेकर तृणमूल कांग्रेस, आरजेडी, सपा, टीआरएस, आरएलडी, डीएमके और वामदलों, माकपा व भाकपा ने भी भारत बंद का समर्थन किया है।
इस बीच, कई बैंक यूनियनों ने किसानों का समर्थन करते हुए सरकार से इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने का आग्रह किया है। ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाॅइज एसोसिएशन ने कहा कि सरकार को आगे आकर देश और किसानों के हित में उनकी मांगों का समाधान करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *