किसान आंदोलन का असर : मर्सिडीज छोड़ ट्रैक्टर पर सवार हुआ दूल्हा, गूंजे जय जवान-जय किसान के नारे !

करनाल : किसान आंदोलन का असर हरियाणा के करनाल की एक शादी पर भी देखने को मिला जब बरात लेकर निकला दूल्हा घर में खड़ी मर्सिडीज कार छोड़ ट्रैक्टर पर सवार होकर आगे बढ़ा। इसके बाद बरातियों ने भी ट्रैक्टरों पर सवार होकर जय जवान, जय किसान के नारे लगाए। दूल्हे ने ऐलान किया कि अपनी आईटी प्रोफेशनल पत्‍नी के साथ जल्द ही किसानों के बीच पहुंचेगा। दूल्हा-दुल्हन ने अपने विवाह समारोह में मिली शगुन की पूरी राशि भी किसानों के आंदोलन में सहायता स्वरूप देने की बात कही है।
जानकारी के मुताबिक सतबीर ढुल मूलत: कैथल के गांव पाई के निवासी हैं। बीते कुछ वर्षों से वह अपनी पत्‍नी सुशीला और पूरे परिवार के साथ करनाल के सेक्टर छह में रह रहे हैं। सतबीर और सुशीला के बेटे सुमित बीटेक करने के बाद जयपुर में अपना बिजनेस कर रहे हैं, जबकि उनकी वधू लिपिका अहलावत नोएडा में एक मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य करती हैं।
सुशीला के भाई सुरेंद्र नरवाल ने बताया कि उनके परिवार में यह वाकई अनूठी शादी है। जब सुमित और लिपिका को पता चला कि कई राज्यों के किसान इन दिनों अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर डटे हैं तो उन्होंने अपने-अपने परिवारों की खेतीबाड़ी से जुड़ी पृष्ठभूमि के चलते अनूठे ढंग से शादी करने का निर्णय लिया।
वीरवार की रात करीब आठ बजे सेक्टर छह स्थित आवास से बाकायदा चार ट्रैक्टरों पर बरात नूरमहल बैंक्वेट हॉल के लिए रवाना हुई। खुद सुमित ने ट्रैक्टर का स्टेयरिंग थामकर इसे आगे बढ़ाया। सुमित ने बताया कि उन्होंने व लिपिका ने तय किया है कि जल्द ही एक दिन आंदोलनरत किसानों के बीच पहुंचेंगे और उन्हें अपने विवाह समारोह में एकत्र हुए शगुन की राशि भी सहायतास्वरूप सौंपेंगे। दोनों का मानना है कि किसान देश का अन्नदाता है और यदि वह संकट में है तो सबको उसकी मदद के लिए आगे आना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *