अपने माता-पिता की गीत, संगीत और नृत्य साधना का प्रतिफल है ‘नज़्म कौर’

गुरुग्राम : ‘जिस घर के आँगन में उसकी पहली किलकारी गूंजी वहां गीत, संगीत और नृत्य साधना का ऐसा समावेश पहले से ही था कि वह नन्ही कली देखते ही देखते अपने माता-पिता की गीत, संगीत और नृत्य साधना का प्रतिफल बनकर उभरी’ । अपनी नृत्य कला और अदाकारी से लोगों को दांतो तले ऊँगली दबाने को मजबूर करने वाली इस अदाकारा का नाम है ‘नज़्म कौर’ | मात्र डेढ़ वर्ष की उम्र अपनी नृत्य कला का प्रदर्शन कर सभी का मन मोहने वाली नज़्म कौर को नृत्य कला का हुनर अपने पिता मधुसूदन और माता कमलजीत कौर से विरासत में मिला। यही वजह है की नृत्य कला और गीत संगीत की ये नव अदाकारा आज लगातार बुलंदियों का आसमान छू रही है |
अपने माता-पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए नज़्म का बचपन से ही गीत-संगीत और नृत्य कला के प्रति रुझान रहा और शुरू में माता कमलजीत कौर और पिता मधुसुदन के सानिध्य में लोकनृत्य कालबेलिया में एकल नृत्य में गोल्ड मेडल उड़ीसा उत्सव में अपने नाम किया। कथक नृत्य में 6-7 साल विधिवत शिक्षा प्राप्त की अपने गुरु हरीश गंगवानी से और स्कूल में शिक्षा के साथ साथ कई कल्चरल इवेंट्स में भाग लिया व माता गायत्री देवी गर्ल्स स्कूल जयपुर का प्रतिनिधित्व किया। नज़्म एक मेधावी छात्रा भी रही और कक्षा 12 में हेड गर्ल रहते हुए पढ़ाई में भी टॉप किया। इस दौरान स्टूडेंट कल्चर एक्सचेंज में सिंगापुर में भारत का प्रतिनिधित्व किया।
इसी कड़ी में उन्होंने अपने गुरु हरीश गंगवानी के साथ जो की जयपुर घराने से हैं उनके साथ गुजरात के 10 मेजर कॉलेजेस कथक नृत्य में लेक्चर डेमंट्रेशन भी किया। कल्चरल स्कॉलरशिप के दौरान गुरु तीजन बाई का भी सानिध्य प्राप्त हुआ। कुछ समय किंग फिशर एयरलाइंस में बतौर होस्टेस काम किया परंतु डांस प्रति लगाव के चलते डांस गुरु टे रेंस लुईस से 4 साल कंटेंपररी डांस में महारत हासिल की। नज़्म मशहूर बॉलीवुड कोरियोग्राफर डायरेक्टर श्यामक डावर की शिष्या भी रही। वर्ष 2013 में कथक नृत्य में डिप्लोमा किया।
ब्रॉड वे म्यूजिकल ग्रुप के कई कॉमर्शियल शो किए, संजय राय की कंपनी टीम वर्कर्स के साथ म्यूजिकल ड्रामा शो में अबू धाबी, कोच्चि, इजिप्ट, चाइना, स्वीडन व रशिया में शो किए।
आई सी आर इवेंट जिम्बावे, इंडिया इन द सन शाइन सिटी में सोलो सेमी क्लासिकल डांस कैटेगरी में भारत का प्रतिनिधित्व किया।
अपनी इस नृत्य यात्रा में ब्योंड बॉलीवुड के अन्तर्गत योरोप में बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस, एंटोप, लक्सेम्बर्ग का भ्रमण करने का मौका मिला। किग्डम ऑफ ड्रीम्स में राजीव गोस्वामी के साथ एज एक्टर और कोरिॉग्राफर की भूमिका बखूबी निभाई। डायरेक्टर फिरोज़ अब्बास खान के साथ कथक म्यूजिकल डांस विद 40 डांसर में मुंबई, सिंगापुर, मस्कट दुबई में कोरियोग्रफर मयूरी उपाध्याय के साथ काम करने का अवसर प्राप्त हुआ।
फीफा वर्ल्ड कप, निलोंस, इनो, फ्लिप्कार्ट के विज्ञापन के साथ साथ पिंक मूवी व जयंत संकला की टी सीरीज के विडियो एलबम तेरे नयना में काम किया। लाइफ स्टाइल के कल्चरल इवेंट को कोरियोग्राफ करने के साथ साथ कई इवेंट्स में बतौर जज की भी भूमिका निर्वाह किया। नज़्म के भाई पार्थ भी बंगलौर के अट्टा कलारी डांस कंपनी में कंटेंपररी डांसर हैं। कुल मिलाकर यदि इस परिवार को नृत्य कला का संस्थान कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति न होगी। नज़्म के माता-पिता का कहना है कि नज़्म उनकी कला साधना का अक्श है|
नज़्म कौर की माने नृत्य केवल उनके लिए नृत्य नहीं है एक जीवंत वक्तित्व है। उनका मानना है डांस का कोई भी प्रारूप हो वो नृत्य करने वाले की भाव भंगिमा और उसके पहनावे या कह लीजिए उसके व्यक्तित्व मात्र से झलकना चाहिए। वर्तमान में नज़्म नृत्य रंग के नाम से अपने केंद्र का संचालन भी कर रही हैं जिसके अन्तर्गत वे नृत्य के सभी प्रारूपों में शिक्षा प्रदान कराती है और उनका मानना है कि वे गुरु शिष्य परम्परा को बढ़ाना चाहती जिसके लिए उन्होंने अपना एक यू ट्यूब चैनल भी चला रखा है। द न्यूज़ ऑफ़ हरियाणा उनके सुखद भविष्य की कामना करता है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *