मिशन ‘ग्रीन गुरुग्राम’ के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगाए जाएंगे फूलों वाले पौधे

-नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की बैठक
गुरुग्राम : नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शुरू किए गए मिशन ग्रीन गुरुग्राम के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग पर फूलों वाले पौधे लगाए जाएंगे। इस बारे में बुधवार को नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त(स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक शशि भूषण तथा महाप्रबंधक विकास के साथ बैठक की। बैठक में एंबियंस मॉल से लेकर इफ्को चौक तक राष्ट्रीय राजमार्ग फूलों के पौधों से सौंदर्यकरण करने पर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में निर्णय हुआ कि राष्ट्रीय राजमार्ग के सौंदर्यकरण के लिए नगर निगम गुरुग्राम और एनएचएआई एक-दूसरे का पूर्ण सहयोग करेंगे। एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि वे राष्ट्रीय राजमार्ग के सौंदर्यकरण के लिए अपने कंसेशनर्स को साईट तैयार करने के लिए निर्देश देंगे, ताकि इस वर्ष के अंत तक फूलों के पौधे लगाए जा सकें। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए कई प्रकार की गतिविधियां की जाएंगी। इनमें मार्कर लगाना, बेहतर रोशनी की व्यवस्था, लैंडस्केपिंग, रिफ्लैक्टर्स तथा बेहतर साईनेज शामिल हैं।
राष्ट्रीय राजमार्ग की ग्रीन बैल्ट आदि में अतिक्रमण को हटाया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यहां पर किसी भी प्रकार का कचरा ना डले। नगर निगम गुरुग्राम की ओर से सौंदर्यकरण प्रोजैक्ट के लिए फूलों के पौधों की आपूर्ति की जाएगी तथा फ्लावर बेड्स और ग्रीन स्पेस को बनाए रखने में नगर निगम गुरुग्राम पूरा सहयोग करेगा। बैठक में दोनों विभागों ने अपने कांट्रैक्टर्स के नंबर सांझा किए, तो फूलों वाले पौधों की रोपाई के लिए टीम के साथ काम करेंगे। पौधारोपण के वीरवार को प्रात: 11 बजे शुरू करने की योजना तैयार की गई है। बैठक में गौरव वाही तथा सीपी सिंह भी उपस्थित थे।
नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार के अनुसार मिशन ग्रीन गुरुग्राम के तहत नगर निगम गुरुग्राम द्वारा विभिन्न विभागों, आरडब्ल्यूए तथा एनजीओ सहित शहर के नागरिकों के सहयोग से कार्य किया जा रहा है। सभी के संयुक्त प्रयासों से गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *