किसान आंदोलन को लेकर पंजाब और हरियाणा के सीएम के बीच जमकर चली जुबानी जंग

चंडीगढ़ : केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसानों के आंदोलन पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आमने-सामने आ गए हैं। काफी किसान इन कानूनों पर अपना विरोध जताने के लिए बुधवार से दिल्ली जाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन हरियाणा ने पड़ोसी राज्यों की सीमाएं सील कर इन किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के तमाम बंदोबसत किए। कानून व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिहाज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी चौकस है, लेकिन किसानों के इस आंदोलन की वजह से पिछले दो दिनों से न केवल यातायात बुरी तरह प्रभावित है, बल्कि आवागमन करने वाले लोगों को भी परेशानी हो रही है।
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बीच बृहस्पतिवार दोपहर को उस समय विवाद बढ़ गया, जब कैप्टन ने एक के बाद एक चार ट्वीट किए। दो ट्वीट उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को संबोधित करते हुए किए, जबकि एक ट्वीट भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व को यह कहते हुए किया कि वह अपनी पार्टी की सरकारों वाले राज्यों को किसानों को दिल्ली पहुंचने देने के लिए अपील करें। मनोहर लाल ने कैप्टन के इन ट्वीट का लगातार जवाब दिया। मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण में कैप्टन अमरिंदर को भोले किसानों के ऊपर राजनीति करना शोभा नहीं देता।
कैप्टन अमरिंदर ने अपने पहले ट्वीट में कहा कि यह दुखद विडंबना है कि संविधान दिवस पर किसानों के संवैधानिक अधिकार को न केवल छीना जा रहा है, बल्कि उन्हें प्रताड़ित भी किया जा रहा है। किसानों को कंगाली के कगार पर मत धकेलो और उन्हें अपनी आवाज केंद्र सरकार तक पहुंचाने के लिए शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली जाने दो।
कैप्टन अमरिंदर के इन तीनों ट्वीट का हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तगड़ा जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर जी, आपके झूठ, धोखे और प्रचार का समय खत्म हो गया है। लोगों को अपना असली चेहरा देखने दें। कृपया कोरोना महामारी के दौरान लोगों के जीवन को खतरे में डालना बंद करें। मैं आपसे लोगों के जीवन के साथ नहीं खेलने का आग्रह करता हूं। कम से कम महामारी के समय ऐसी सस्ती और घटिया राजनीति करने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *