किशोर-किशोरियों को किया जागरूक

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा ) : ब्रेकथ्रू संस्था, महिला एवं बाल विकास विभाग और पंचायतीराज विभाग के सहयोग से फरूखनगर ब्लॉक के सिवाड़ी गांव में किशोर-किशोरियों तथा गांव वालों को साफ़ सफाई,सन्तुलित आहार व स्वास्थ्य को लेकर जागरूक किया । किशोर- किशोरियों तथा गांव वालों को वीडियो दिखा कर उन पर चर्चा करके सभी को जानकारी दी गई। कि कोविड 19 माहमारी जिससे पूरा विश्व लड़ रहा है इस माहमारी से बचाव के लिए हमें साफ़ सफ़ाई, सन्तुलित आहार और स्वास्थ्य (व्यायाम करके) इससे अपना बचाव रख सकते हैं।
ब्रेकथ्रू संस्था की ओर से सुशील एवं स्वाति ने अपनी बात रखते हुए कहा हम कोविड 19 को तभी हरा सकते जब पूरे देश वासी एक साथ मिलकर एक दूसरे सहयोग करते और एक दूसरे को कोविड 19 से बचाव के उपायों को अपनाने के लिए आपस में बातचीत करेंगें।
सिवाड़ी गांव से गांव में ही रहने वाले चमन, कमलजीत, यश, नर्सिंग, हेमंत, पलक, ख़ुशबू और सुमन किशोर-किशोरियों ने इस जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए अपना सहयोग दिया। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग की से आंगनवाडी कार्यकर्ता कुसुम, सीमा व हैल्पर तथा ग्राम पंचायत की ओर से गांव के सरपंच देवेन्द्र का सहयोग रहा।
ब्रेकथ्रू संस्था के बारे में:- ब्रेकथ्रू संस्था एक महिला अधिकार संस्था हैं जो पिछले 20 वर्षों से प्रशिक्षण, अभियानों और लोक प्रिय संस्कृति (नाटक, गीत,वीडियो आदि) के माध्यमों का इस्तेमाल करते हुए ऐसी भेदभावपूर्ण मान्यताओं को बदलना हैं जो महिला एवं लड़कियों के ख़िलाफ़ हिंसा और भेदभाव को बढ़ावा देते हैं। ब्रेकथ्रू का मिशन हैं लैंगिक संवेदनशीलता लाना व किशोरों और युवाओं की एक पीढ़ी का निर्माण करके महिलाओं और लड़कियों के ख़िलाफ़ हिंसा और भेदभाव को अस्वीकार्य बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *