हरियाणा में धान खरीद में एक बार फिर ‘घोटाला’

चंडीगढ़ : हरियाणा में धान खरीद में एक बार फिर ‘घोटाला’ हो गया है। प्रदेश सरकार की चौकसी के बाद भी फर्जी तरीके से गेट पास जारी करके सीएम के निर्वाचन क्षेत्र करनाल में ही आढ़तियों ने इस घोटाले को अंजाम दिया। करनाल मार्केट कमेटी सचिव की भूमिका भी सवालों के घेरे में है। इतना ही नहीं, कुरुक्षेत्र व यमुनानगर के कई राइस मिलर्स भी फर्जीवाड़े में फंसे हैं। तीनों ही मामलों में तुरंत एक्शन लेते हुए फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट ने अलग-अलग थानों में पुलिस केस दर्ज करवाए हैं।
विभाग के आला अफसरों को पब्लिक सोर्स से सूचना मिली कि करनाल अनाज मंडी में फर्जी तरीके से बड़ी संख्या में गेट पास जारी हुए हैं। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) पीके दास ने करनाल के डीसी को पूरे मामले की जांच के आदेश दिए। डीसी की जांच रिपोर्ट में फर्जी गेट पास जारी करने की पुष्टि हुई। डीसी की रिपोर्ट में 350 के करीब गेट पास जारी होने की बात कही गई है। अब पुलिस इस मामले की जांच करेगी।
जांच के दौरान धान खरीद से लेकर अब तक जारी हुए गेट पास की स्टडी होगी। ऐसे में बहुत संभव है कि फर्जी तरीके से जारी हुए गेट पास की संख्या हजारों में पहुंचे। करनाल में सुबह 5 बजे गेट पास बनाए गए। जिस समय गेट पास बने, उस समय न तो अनाज मंडी में अनाज था, न कोई ट्राली थी और न ही किसान वहां थे। बताते हैं कि मार्केट कमेटी सचिव ने कंप्यूटर का पासवर्ड आढ़तियों को दे दिया और इसके बाद आढ़तियों ने अपनी मर्जी से गेट पास जारी कर लिए। मार्केट कमेटी के कंप्यूटर का आईपी एड्रेस और जिस कंप्यूटर से पास जारी हुए उसका आईपी एड्रेस भिन्न था। विभाग ने मार्केट कमेटी सचिव, कंप्यूटर आपरेटर और उन आढ़तियों के खिलाफ केस दर्ज करवाया है, जिन्होंने गेट पास जारी करवाए। वहीं करनाल में दूसरे राज्यों से लाई गई धान के ट्रक भी पकड़े गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *