सरोकार : झुग्गियों के बच्चो को मुहैया कराई फ्री वाई-फाई की सुविधा

नई दिल्ली : कोविड की वजह से बच्चों की पढ़ाई रुक सी गई है। अगर वह चल भी रही है तो केवल ऑनलाइन। लेकिन डिजिटल युग में इस सुविधा का लाभ वही बच्चे ले पा रहे हैं, जिनके परिजन अनलिमिटेड इंटरनेट डेटा उपलब्ध करा पा रहे हैं। भला इस स्थिति में स्लम के बच्चे तो पढ़ाई से बिल्कुल दूर ही हो गए हैं। लेकिन उनके लिए एक उम्मीद की किरण दिखने लगी है। दिल्ली के वसंत बिहार के दो स्लम एरिया नेपाली कैंप और भंवरसिंह कैंप में फ्री वाई-फाई की सुविधा उन्हें मिल रही है।
बच्चों के पढ़ाई के सपने को पूरा किया है स्थानीय समाजसेवी अभिषेक जैन ने। एमिटि यूनिवर्सिटी के स्नातक करनेवाले अभिषेक ने बताया कि दोनों ही कैंप में दो जगहों पर इसे इंस्टॉल किया गया है। मोहल्ले में पोस्टर चिपका कर आईडी और पासवर्ड बताया गया है। ताकि गरीब बच्चे निश्चिंत होकर इसका लाभ ले सकें। यही नहीं, इस इलाके में रहनेवाले पढ़े लिखे युवाओं को भी रोजगार दिया है। ये युवक वहां के बच्चों को जाकर पढ़ाते हैं। फिलहाल दो ऐसे महिला शिक्षक 200 से अधिक बच्चों को पढ़ा रही हैं।
अभिषेक जैन ने बताया कि, “मुझे पता है कि भारत के बच्चे बहुत प्रतिभाशाली हैं, लेकिन उनमें से कई आर्थिक रूप से कमजोर हैं और शिक्षा का स्मार्ट तरीका नहीं अपना सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा के इस दौर में उचित इंटरनेट के बिना, बच्चे शिक्षा के मूल अधिकार से वंचित हैं। हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि इन छात्रों को एक उचित वाई-फाई सिस्टम प्रदान किया जा सके, ताकि वो पढ़ाई जारी रख सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *