हरियाणा में राशन डिपो में भी महिलाओं की हिस्सेदारी की तैयारी

गुरुग्राम: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि प्रदेश के राशन डिपो में महिलाओं को हिस्सेदारी देने की जरूरत है। इसके लिए अगले साल नियमों में बदलाव करके प्रावधान किया जाएगा, जिससे महिलाएं और सशक्त होंगी। दुष्यंत ने यह बात शनिवार को जजपा के एक कार्यक्रम के दौरान कही।
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के युवाओं के लिए प्राइवेट सेक्टर में 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान कर दिया गया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पहले से लगे दूसरे प्रदेशों के लोगों को हटाया जाएगा बल्कि आरक्षण का प्रावधान होने के बाद जितने रोजगार सृजित होंगे उनमें प्रदेश के युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जिस व्यक्ति को हरियाणा में रहते हुए एक दशक से ज्यादा का समय हो गया है उसे भी हम हरियाणवी ही मान लेते हैं।
इसी प्रकार पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण दिया गया है और पिछड़ा वर्ग को भी आठ फीसद आरक्षण देकर राजनीतिक ताकत प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में राइट टू रिकाल का प्रावधान कर दिया गया है जो कि पूर्व उपप्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी देवी लाल का एक सपना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *