सबको घर : हरियाणा के गावों में भी बनेगी मॉडल कॉलोनी

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ग्रामीण क्षेत्रों और गांवों का विकास करने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। राज्‍य की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार ने गांवों में लोगों की आवास की समस्‍या का हल करने के लिए शहरों की तर्ज पर माडल कालोनियां बनाने का फैसला किया है। अब गांवों में शहरों की तर्ज पर गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए ये कालोनियां बनेंगी।
राज्‍य सरकार की इस योजना की शुरुआत पानीपत के इसराना गांव से होने जा रही है। इसराना गांव में ग्रामीण क्षेत्र की पहली माडल कालोनी विकसित की जाएगी। राज्‍य के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नगर एवं योजनाकार विभाग के अधिकारियों को एक सप्ताह में माडल कालोनी का नक्शा तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने बताया कि गांवों से पलायन रोकने के लिए पंचायती जमीन पर कालोनियां विकसित करने की योजना है। इन कालोनियों में गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों को रियायती दरों पर आधुनिक ढंग से बने मकान व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इन कालोनियों का प्लान जहां टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग तैयार करेगा, वहीं आधारभूत ढांचा हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण द्वारा बनाया जाएगा।
उपमुख्यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि इसराना में माडल कालोनी विकसित करने के बाद दूसरे गांवों में भी इस दिशा में कदम उठाए जाएंगे। इसराना में बन रही कालोनी में 60 फीसद मकान स्थानीय लोगों और 40 फीसद मकान खुली बोली से दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इस आशय का एक प्रस्ताव ग्राम पंचायत द्वारा पास करके राज्य सरकार को भेजा गया है। कालोनी का सबसे अधिक फायदा पानीपत के औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों व कर्मचारियों को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *