लोकतंत्र को बचाने में प्रेस की भूमिका अहम : अमित नेहरा

गुरुग्राम। राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर एनसीआर मीडिया क्लब ने वेबिनार का आयोजन किया। इस अवसर पर क्लब के प्रेसिडेंट अमित नेहरा ने सभी पत्रकारों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई दी और कहा कि देश में लोकतंत्र को बचाने में प्रेस की भूमिका अहम रही है। नेहरा ने कहा कि देश में पत्रकारिता ने समाज को जगाने और शिक्षित करने में अपना अहम योगदान दिया है। उन्होंने सभी पत्रकारों से आह्वान किया कि वे अपनी लेखनी से हमेशा समाज को नई सार्थक दिशा देते रहें। एनसीआर मीडिया क्लब ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ समाज को जागरूक करने का संकल्प भी लिया।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते क्लब ने गत 25 मार्च के बाद बड़े आयोजनों से परहेज किया हुआ है ताकि संक्रमण से बचा जा सके। इसके चलते क्लब वर्चुअल माध्यम से ही बैठक और सभाएं आयोजित कर रहा है। इसी क्रम में सोमवार को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया, इसमें क्लब के सभी पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।
इस अवसर पर क्लब के प्रेसिडेंट अमित नेहरा ने प्रेस की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत में लोकतंत्र को बचाने में प्रेस की भूमिका अहम रही है। इसके साथ-साथ देश की एकता, अखंडता, समाज को शिक्षित और जागरूक करने में प्रेस की बहुत बड़ी भूमिका रही है। नेहरा ने कहा कि भारत की प्रेस ने आपातकाल के दौरान प्रेस की स्वतंत्रता का दम घुटते हुए भी देखा है फिर भी हमारे कलम के सिपाहियों ने हिम्मत नहीं हारी और सरकारी दमन का पुरजोर विरोध किया। उन्होंने बताया कि प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एंव पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की थी। इसके चलते चार जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद की स्थापना की गई जिसने 16 नंवबर 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया। अतः हर साल 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है। पूरे संसार में आज लगभग 50 देशों में प्रेस परिषद या मीडिया परिषद है। भारत में प्रेस को वाचडॉग एंव प्रेस परिषद इंडिया को मोरल वाचडॉग कहा जाता है। अमित नेहरा ने कहा कि लोकतंत्र को बचाने में पत्रकारों की भूमिका बड़ी अहम रही है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को सुरक्षा और सहयोग देना समाज का भी नैतिक दायित्व है।
इस अवसर पर एनसीआर मीडिया क्लब के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट प्रदीप डबास ने कहा कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस को एक चुनौती के रूप में लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को भी अपनी सीमाएं समझनी चाहियें। फेक न्यूज से बचना चाहिए। वेबिनार में क्लब की उपाध्यक्ष सरोज अग्रवाल ने कहा कि बड़ा अद्भुत संयोग है कि इस वर्ष राष्ट्रीय प्रेस दिवस भैया दूज के अवसर पर आया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह भाई अपनी बहन की रक्षा का संकल्प लेता है उसी तरह आज पत्रकारों को भी देश के नैतिक मूल्यों और संविधान की रक्षा की शपथ लेनी चाहिए।
इस अवसर पर एनसीआर मीडिया क्लब के जनरल सेक्रेटरी नवीन धमीजा ने कहा कि जिस तरह पत्रकारों को आज लोकतंत्र की रक्षा का संकल्प लेना चाहिए उसी तरह सरकार को भी पत्रकारों की सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को फर्जी मुकदमों में फंसाकर जेल में डालने की प्रथा खत्म होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर किसी पत्रकार को फर्जी मुकदमे में फंसाया गया तो क्लब उसका पुरजोर विरोध करेगा।
वेबिनार में एनसीआर मीडिया क्लब के ट्रेजरर राज वर्मा, कार्यकारिणी सदस्य मनीष राज मासूम, डॉ. अल्पना सुहासिनी समेत सीमा गिल, रेनू कैलाश, महेश शर्मा, संजय मेहरा, अरविंद सैनी समेत अनेक वरिष्ठ पत्रकारों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *