घातक आतिशबाजी : हरियाणा में दिवाली के दिन आगजनी की 155 से ज्यादा घटनाएं

चंडीगढ़ : दिवाली के दिन प्रदेशभर में आगजनी की 155 से ज्यादा घटनाएं हईं। पंचकूला में आग ने गरीबों से छत छीनी तो पानीपत समेत कई जिलों में हजारों लोगों से रोजगार छीन लिया। पंचकूला के सकेतड़ी में शनिवार रात आग से 80 से ज्यादा झुग्गियां जल गईं। इससे करीब 150 लोगों को बच्चों समेत खुले में रात गुजारनी पड़ी। अब तक प्रशासन की ओर से सिर्फ आश्वास दिया गया, लेकिन राहत नहीं। दूसरी ओर पानीपत में डाहर स्थित सूर्या फैक्ट्री में शनिवार की रात 11:40 बजे आग लगी। शनिवार रात लगी आग पर रविवार सुबह 5:30 बजे काबू पाया गया। बतरा कॉलोनी में जिंदल वूलन में आग से आधे से ज्यादा मशीनें व माल जलकर नष्ट हो गया। न्यू मॉडल टाउन मेंं अनवे रग्स फैक्ट्री में लाग लगने से सामान व मशीनें जल गईं। करनाल में अरडाना स्थित गोशाला में रखा पशुओं का चारा जल गया। गौरतलब है कि एनजीटी के आदेशों के बावजूद प्रदेशभर में पटाखे जलाने पर पाबंदी थी। इसके बावजूद सभी जिलों में पटाखे बिके और जलाए गए, जबकि सरकार ने एनसीआर को छोड़कर जिन जिलों में एक्यूआई सही था। सिर्फ वहीं 2 घंटे तक पटाखे जलाने की अनुमति दी थी।
अम्बाला सिटी में शुक्लकुंड राेड पर शनिवार रात करीब 9:30 बजे तीन दुकानों में आग लग गई। केसरदास एंड सन्स दुकान मनियारी से जुड़े सामान जैसे सूट लेसिस की है। केडी इंटरप्राइजिज में वेडिंग असेसरी जैसे सेहरा, हार व शादी से जुड़ा अन्य सामान था, जबकि तीसरी दुकान छाबड़ा के नाम से है, जिसे स्टाेर के ताैर पर इस्तेमाल करते थे। दुकानदाराें का कहना था कि सरकार के बैन के बाद बाजार में पटाखे बिके।
करनाल के गांव अरड़ाना की पंचतरणी गाेशाला में आग से लगभग 60 ट्राॅली पराली और 5 कूप तूूड़ी जल गई। इससे चारे का संकट पैदा हो गया। गुरुग्राम के सेक्टर-50 स्थित आरपीएस स्कूल की 3 बसें पार्किंग में खड़ी थीं। चालक ने बस का पूजन करने के बाद दीया अंदर बोनट पर लगा दिया। इससे बोनट में आग लग गई और दो अन्य बसों के बीच में खड़ी बस पूरी तरह से जल गई। एक बस का केबिन व दूसरी का पिछला हिस्सा जल गया। उधर, सेक्टर-65 में खाली प्लॉट में एक कंपनी की 10 गाड़ियां खड़ी थीं। पटाखों की चिंगारी गिरने से तीन गाड़ियां जल गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *