गुरुग्राम में कोरोना ने पकड़ी रफ़्तार, रिकवरी रेट भी घटा

गुरुग्राम। साइबर सिटी में कोरोना संक्रमण पर काबू पाना बड़ी चुनौती बना हुआ है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की लाख तैयारियों और इंतजामों के बाद भी संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है। जिले में कोरोना को दस्तक दिए गुरुवार को पूरे आठ महीने हो गए। संक्रमण के मामले में पिछले सात महीनों पर नवंबर के ये 12 दिन भारी पड़े हैँ। बीते 12 दिनों से जिले में रोजाना औसतन 600 से ज्यादा कोरोना से संक्रमित नए मरीज मिल रहे हैँ। बीते सात महीनों में प्रतिदिन मिलने वाले मरीजों का औसत सर्वाधिक 500 मरीजों तक ही था। एक दिन में कोरोना से संक्रमित रिकॉर्डतोड़ 964 मरीज भी इसी नवंबर माह की आठ तारीख को मिले थे। नवंबर महीने के 18 दिन अभी भी बचे हैं। ऐसे में इन दिनों में संक्रमण के पुराने सभी रिकॉर्ड टूटने के कयास लगाए जा रहे हैँ। हालांकि प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग संक्रमण की रोकथाम के लिए जद्दोजहद में लगा हुआ है।
नवंबर की शुरुआत से ही संक्रमण ने अपने प्रसार की रफ्तार तेज कर दी थी। पिछले 12 दिनों की बात करें तो अभी तक 7573 संक्रमित मरीज मिल चुके हैँ। जिले में हर घंटे अब 26 मरीज कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। वहीं बीते 12 दिनों में अभी तक 21 संक्रमित मरीजों की मौत भी हो चुकी है। नवंबर में हर दो दिनों में एक हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। जिले में शुरूआत के एक हजार मरीज मिलने में 86 दिन का समय लगा था।
नए मामले सामने आने के कारण मरीजों के ठीक होने की दर भी घटती जा रही है। अक्तूबर के मुकाबले नवंबर में मरीजों के ठीक होने की दर में पांच फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई है। मौजूदा समय में जिले का रिकवरी रेट 83.11 फीसदी दर्ज किया गया है। जबकि अकतूबर में यह 88.7 फीसदी पर पहुंच गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *