सुधरेगी गुरुग्राम के आबोहवा, सीएम खट्टर ने की ‘प्रोजेक्ट एयर केयर’ की शुरुआत

गुरुग्राम : साइबर सिटी में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए बुधवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘प्रोजेक्ट एयर केयर’ की शुरुआत की। सीएम खट्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस इस परियोजना का उद्धाटन किया। ‘
प्रोजेक्ट एयर केयर’ गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) और जीएसके उपभोक्ता हेल्थकेयर कंपनी के बीच पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप की शुरुआत है। इसके तहत शहर के 20 चौराहों और मुख्य मार्गों पर हवा को शोधित करने वाले 65 अत्याधुनिक एयर प्यूरिफायर लगाने की योजना है। इनमें से तीन स्थानों पर 13 एयर प्यूरिफायर कंपनी लगा चुकी है, जिनका मुख्यमंत्री ने बुधवार को उद्घाटन किया। कार्यक्रम के बाद इन्हें चालू कर दिया गया।
एयर प्यूरिफायर का डिजाइन नेशनल एन्वायरनमेंटल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (नीरी) और आईआईटी मुंबई ने किया है। यह प्रदूषण के कणों जैसे पीएम 2.5 और पीएम10 कणों, कार्बन मोनोऑक्साइड एवं घुलनशील कार्बनिक पदार्थों को एक फिल्टर द्वारा कार्बन डाईऑक्साइड में बदलता है।
एयर प्यूरिफायर के निर्माताओं का दावा है कि यह ट्रैफिक वाले स्थानों पर पीएम10 कणों में 60 से 70 फीसदी, पीएम2.5 कणों में 30 से 40 फीसदी की कमी ला सकता है। यह उपकरण प्रति घंटे बिजली की आधी यूनिट का उपयोग करता है और 500 वर्गमीटर में फैली प्रदूषित हवा को साफ कर सकता है।
इसके अलावा बुधवार को सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत गुरुग्राम-महरौली रोड स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क में अनउपयोगी वस्तों से बनाई गई विशाल चील का भी मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने जनता से भी शहर को साफ और सुंदर बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *