गुरुग्राम पुलिस ने सील किये पटाखों के गोदाम व दुकान

गुरुग्राम : पटाखे बेचने/चलाने वालों पर नियमों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ तत्परता से नियमानुसार की कार्यवाही की गई। जैसा कि आप सभी को विदित है कि वर्तमान में वायु प्रदूषण का स्तर दिन प्रतिदिन बढ रहा है। त्यौहारों के इस मौसम में पटाखे आदि चलाने से वायु प्रदूषण का स्तर और अधिक बढ जाता है जिसके कारण बुजुर्ग, बिमार व्यक्तियों व छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पङता है। कोरोना महामारी के चलते वायु प्रदूषण का खतरा और अधिक बढकर जानलेवा हो सकता है।
हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा पारित आदेश द्वारा निर्देशित किया है कि Hon’ble National Green Tribunal ने आदेश पारित किए हैं कि COVID -19 महामारी के खतरे में बढ़ रहे पटाखे के उपयोग से हो रहे प्रदूषण के कारण बड़े बुजुर्ग, बीमार व्यक्ति व बच्चों की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। Covid-19 महामारी की स्थिति में बुजुर्गों, बच्चों और अन्य बीमार व्यक्तियों कि सेहत को ध्यान में रखते हुए पटाखों की बिक्री और प्रयोग करने को प्रतिबंधित किया गया है।
सरकार द्वारा जारी आदेशों पर के.के. राव, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के निर्देशानुसार गुरुग्राम पुलिस द्वारा इसी कड़ी में आज से ही कार्यवाही शुरू कर दी गई है तथा गुरुग्राम में पटाखों को रखने व इनकी बिक्री करने वाली दुकानों/गोदामों को सील कर दिया गया है। प्रतिबन्धित पटाखे बेचने व चलाने वालों पर गुरुग्राम पुलिस पैनी नजर बनाए हुए है यदि कोई व्यक्ति उल्लघंना करते हुए पाया गया तो उसके विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी।
गुरुग्राम पुलिस की पटाखों की बिक्री करने वालों व इनके प्रयोग करने वालों पर पैनी नजर है यदि कोई भी व्यक्ति इन नियमों की उल्लंघना करता पाया गया तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *